USA vs England T20 World Cup 2024 : अमेरिका को हराकर सेमीफानइल में पहुंची इंग्लैंड की टीम, जॉर्डन ने ली हैट्रिक

USA vs England T20 World Cup 2024: England team reached the semi-finals after defeating America, Jordan took a hat-trick

  •  
  • Publish Date - June 23, 2024 / 11:34 PM IST,
    Updated On - June 23, 2024 / 11:34 PM IST

USA vs England T20 World Cup 2024  : ब्रिजटाउन। गत चैम्पियन इंग्लैंड ने तेज गेंदबाज क्रिस जोर्डन की हैट्रिक के बाद कप्तान जोस बटलर (नाबाद 83 रन) के तूफानी अर्धशतक से रविवार को यहां सुपर आठ के मैच में सह मेजबान अमेरिका को 10 विकेट से रौंदकर शान से टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला करने के बाद जोर्डन की हैट्रिक और अन्य गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से अमेरिका को 18.5 ओवर में 115 रन पर ढेर कर दिया।

read more : Sankashti Chaturthi 2024 : जानें कब रखा जाएगा आषाढ़ माह का पहला संकष्टी चतुर्थी व्रत? यहां देखें शुभ मुहूर्त और व्रत का महत्व 

बटलर की 38 गेंद में छह चौके और सात छक्के जड़ित आतिशी पारी से इंग्लैंड 9.4 ओवर में 117 रन बनाकर टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में स्थान पक्का करने वाली पहली टीम बनी। लक्ष्य का पीछा करने उतरे सॉल्ट और बटलर ने पहले दो ओवर संभलकर खेलने के बाद हाथ खोले। बटलर ने सात में से पांच छक्के हरमीत सिंह की गेंदों पर जड़े जिससे नौंवे ओवर में 32 रन बने। सलामी बल्लेबाज फिल सॉल्ट ने नाबाद 25 रन बनाये।

 

मार्क वुड की जगह अंतिम एकादश में शामिल किये गये जोर्डन ने 2.5 ओवर में 10 रन देकर चार विकेट झटके। बारबाडोस के क्राइस्टचर्च में जन्में 36 वर्षीय जोर्डन ने 19वें ओवर में हैट्रिक सहित सभी चारों विकेट झटककर दिन अपने लिये यादगार बना दिया। वह इस तरह टी20 विश्व कप इतिहास में एक ओवर में चार विकेट झटकने वाले दूसरे गेंदबाज भी बने। आयरलैंड के कर्टिस कैम्फर ने अबुधाबी में टूर्नामेंट के 2021 चरण में नीदरलैंड के खिलाफ एक ओवर में चार विकेट झटके थे।

 

जोर्डन ने पहले कोरी एंडरसन (29 रन) को आउट किया। अगली गेंद पर कोई रन नहीं बना। इसके बाद उन्होंने अली खान, नॉस्थुश केनजिगे और सौरभ नेत्रावलकर को लगातार गेंदों पर आउट कर इंग्लैंड के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय में पहली हैट्रिक बनायी। सैम करन (13 रन देकर दो विकेट) ने 18वें ओवर की अंतिम गेंद पर हरमीत सिंह (21 रन, 17 गेंद) को आउट कर अमेरिका के लगातार विकेट गिरने का सिलसिला शुरू किया। इससे अमेरिका ने 115 रन के स्कोर पर छह गेंद में पांच विकेट गंवा दिये।

 

आदिल रशीद ने 12 रन देकर दो विकेट चटकाये जबकि रीस टॉप्ले और लियाम लिविंगस्टोन ने एक एक विकेट प्राप्त किया। एंड्रियस गौस ने पहले ही ओवर में टॉप्ले की गेंद को फाइन लेग में छक्के के लिए पहुंचाया लेकिन दो गेंद बाद इसी शॉट को खेलने की कोशिश में फिल सॉल्ट को डीप स्क्वायर लेग पर कैच थमा बैठे। स्टीवन टेलर फिर रन आउट होने से बचे।

 

दूसरे छोर पर नितीश कुमार ने जोफ्रा आर्चर की गेंद को थर्ड मैन पर छक्के के लिए भेजा। कनाडा में जन्में 30 साल के नितीश ने फिर टॉप्ले पर शानदार चौका जड़ने के बाद लांग ऑन पर छक्का जमाया। करन ने टेलर को बैकवर्ड प्वाइंट पर मोइन अली के हाथों कैच आउट कराकर टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना 50वां विकेट झटका, इससे पावरप्ले में अमेरिका का स्कोर दो विकेट पर 48 रन था। कप्तान आरोन जोन्स ने आते ही थर्ड मैन पर चौका लगाया।

जोस बटलर ने गेंद लेग स्पिनर रशीद को थमाई जिन्होंने अपने दूसरे ही ओवर में खूबसूरत गुगली पर जोन्स को बोल्ड कर दिया।फिर रशीद ने गुगली से ही नितीश की भी पारी समाप्त की जिन्होंने 24 गेंद में एक चौका और दो छक्के लगाये। लिविंगस्टोन ने फिर 14वें ओवर के अंत में मिलिंद कुमार को आउट किया जिससे स्कोर पांच विकेट पर 88 रन था। 17वें ओवर में अमेरिका ने 100 रन पूरे किये। अगले ओवर में हरमीत ने आउट होने से पहले करन पर एक छक्के और एक चौके से 14 रन जुटाये। उनके आउट होने के बाद पूरी टीम पवेलियन पहुंच गयी।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp