दिल्ली विश्व विद्यालय से जुड़े दो मौजूदा सहित आठ खिलाड़ी पेरिस ओलंपिक में करेंगे देश का प्रतिनिधित्व

दिल्ली विश्व विद्यालय से जुड़े दो मौजूदा सहित आठ खिलाड़ी पेरिस ओलंपिक में करेंगे देश का प्रतिनिधित्व

  •  
  • Publish Date - July 23, 2024 / 08:14 PM IST,
    Updated On - July 23, 2024 / 08:14 PM IST

नयी दिल्ली, 23 जुलाई (भाषा)  दिल्ली विश्वविद्यालय की मौजूदा छात्र निशानेबाज रमिता जिंदल और रिदम सांगवान पेरिस ओलंपिक के लिए चुने गये भारतीय खिलाड़ियों के 117 सदस्यीय दल में शामिल हैं।

रमिता और रिदम के अलावा विश्वविद्यालय के छह पूर्व छात्र भी पेरिस में अपना दमखम दिखाने के लिए तैयार हैं।

हंसराज कॉलेज की बी. कॉम अंतिम वर्ष की छात्रा रमिता 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में भाग लेंगी जबकि 10 मीटर एयर पिस्टल की निशानेबाज रिदम लेडी श्रीराम कॉलेज में अंग्रेजी (ऑनर्स) की पढ़ाई कर रही है।

रिदम के कॉलेज की सीनियर पिस्टल निशानेबाज मनु भाकर हैं, जिन्होंने राजनीति विज्ञान में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है।

बिहार विधानसभा में भाजपा की विधायक श्रेयसी सिंह (महिला ट्रैप निशानेबाजी) ने 2012 में हंसराज कॉलेज से बीए प्रोग्राम किया था।

स्कीट निशानेबाज महेश्वरी चौहान और ट्रैप निशानेबाज राजेश्वरी कुमारी भी दिल्ली विश्वविद्यालय की छात्रा रही हैं। महेश्वरी ने 2017 में लेडी श्री राम कॉलेज से फिलॉसफी (ऑनर्स) की पढ़ाई की, जबकि राजेश्वरी 2010 में श्री वेंकटेश्वर कॉलेज की बीए प्रोग्राम की छात्रा थीं।

राजेश्वरी एशियाई ओलंपिक परिषद (ओसीए) की कार्यवाहक अध्यक्ष रणधीर सिंह की बेटी है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के खेल निदेशक अनिल कुमार कलकल ने बताया कि एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों की पदक विजेता टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने जीसस एंड मैरी कॉलेज से समाजशास्त्र (ऑनर्स) की पढ़ाई की है।

ट्रैक एवं फील्ड में 400 मीटर के धावक अमोज जैकब ने 2016 से 2019 के बीच श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज से बी.कॉम किया है। वह चार गुणा 400 मीटर पुरुष रिले टीम का अभिन्न अंग हैं।

 कलकल ने बताया कि इन खिलाड़ियों के अलावा मनु के व्यक्तिगत कोच जसपाल राणा भी इस विश्वविद्यालय के छात्र रहे है। उन्होंने अरविंदो कॉलेज से पढाई की है।

कुलपति योगेश सिंह ने सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देते हुए आशा व्यक्त की कि वे सराहनीय प्रदर्शन करेंगे और देश के लिए पदक जीतेंगे।

भाषा आनन्द सुधीर

सुधीर