न्यूजीलैंड से हारने के बावजूद भारत डब्ल्यूटीसी तालिका में शीर्ष पर बरकरार

न्यूजीलैंड से हारने के बावजूद भारत डब्ल्यूटीसी तालिका में शीर्ष पर बरकरार

  •  
  • Publish Date - October 26, 2024 / 06:16 PM IST,
    Updated On - October 26, 2024 / 06:16 PM IST

दुबई, 26 अक्टूबर (भाषा) भारत ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की अंक तालिका में शीर्ष स्थान बरकरार रखा है लेकिन शनिवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में मिली 113 रन से हार के बाद उसके अंक प्रतिशत (पीसीटी) में गिरावट आई है।

न्यूजीलैंड ने पुणे में दूसरे टेस्ट में मेजबान टीम भारत को 113 रन से करारी शिकस्त देकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली।

भारत को इस तरह 12 साल में पहली बार घरेलू मैदान पर टेस्ट श्रृंखला में हार का सामना करना पड़ा।

मौजूदा डब्ल्यूटीसी चक्र में यह भारत की चौथी हार है जिससे उसका पीसीटी 68.06 से गिरकर 62.82 हो गया। इसके परिणामस्वरूप रोहित शर्मा की टीम अब दूसरे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया (62.50) से सिर्फ 0.32 अंक आगे है।

अगले हफ्ते न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट के बाद भारत बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया जाएगा।

भारत ने इससे पहले लगातार 18 श्रृंखलायें जीती थीं और डब्ल्यूटीसी में फाइनल में जगह बनाने के लिए सभी मैच जीतने का प्रबल दावेदार था।

लेकिन अब लगातार तीसरे डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए भारत को अपने बचे हुए छह में से चार मैच जीतने होंगे।

भारत ने 359 रन के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए नियमित अंतराल पर विकेट गंवा दिये जिससे न्यूजीलैंड ने मैच और श्रृंखला जीत ली।

भारत की हार से डब्ल्यूटीसी फाइनल की दौड़ सभी के लिए खुल गई है। इससे ऑस्ट्रेलिया के अलावा श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड जैसी टीमों को अगले साल डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए क्वालीफाई करने का मौका मिलेगा।

भारत के खिलाफ ऐतिहासिक जीत ने न्यूजीलैंड को चौथे स्थान पर पहुंचा दिया है जिसका अब उसका पीसीटी 50 हो गया है और वह फिर से फाइनल में जगह बनाने की दौड़ में शामिल हो गया है।

श्रीलंका (पीसीटी 55.56) तीसरे स्थान पर है जबकि रावलपिंडी में तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ नौ विकेट की जीत ने पाकिस्तान को 33.33 पीसीटी के साथ सातवें स्थान पर पहुंचने में मदद की है। इंग्लैंड (पीसीटी 40.79) छठे स्थान पर है।

भाषा नमिता पंत

पंत