शतरंज ओलंपियाड: भारतीय पुरुष टीम चीन, महिला टीम जॉर्जिया से भिड़ेगी

शतरंज ओलंपियाड: भारतीय पुरुष टीम चीन, महिला टीम जॉर्जिया से भिड़ेगी

  •  
  • Publish Date - September 17, 2024 / 07:17 PM IST,
    Updated On - September 17, 2024 / 07:17 PM IST

बुडापेस्ट, 17 सितंबर (भाषा) लगातार छह जीत के साथ आत्मविश्वास से भरी भारतीय पुरुष और महिला टीमें बुधवार को यहां 45वें शतरंज ओलंपियाड के सातवें दौर में क्रमश: चीन और जॉर्जिया के खिलाफ जीत के साथ अपनी बढ़त मजबूत करने और इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में पहली बार स्वर्ण पदक जीतने की ओर मजबूत कदम बढ़ाने के इरादे से उतरेंगी।

भारतीय टीमों ने टूर्नामेंट में अब तक अपनी मजबूती, नियंत्रित आक्रामकता और जरूरी जज्बा दिखाकर दबदबा बनाया है।

ओपन वर्ग में अर्जुन एरिगेसी और विश्व चैंपियनशिप के चैलेंजर डी गुकेश भारतीय टीम के अच्छे प्रदर्शन के सूत्रधार रहे हैं। एरिगेसी ने अब तक छह बाजियों में छह अंक जुटाए हैं जबकि गुकेश ने पांच बाजियों में 4.5 अंक हासिल किए हैं।

चौथे बोर्ड पर विदित गुजराती का योगदान भी प्रभावशाली रहा है। उन्होंने छह बाजियों में पांच अंक जुटाए हैं। आर प्रज्ञानानंदा ने पांच बाजियों में 3.5 अंक हासिल किए हैं जबकि पी हरिकृष्णा ने दो दौर में दो जीत दर्ज की हैं।

भारत के 12 अंक हैं और चीन के खिलाफ मुकाबला उसके लिए काफी महत्वपूर्ण होगा क्योंकि शीर्ष वरीय अमेरिका और गत चैंपियन उज्बेकिस्तान क्रमश: नौ और 10 अंक के साथ तालिका में काफी पीछे हैं।

भारत को चीन के खिलाफ मुकाबले के बाद ईरान और वियतनाम से भिड़ना पड़ सकता है।

चीन के खिलाफ मुकाबले में गत विश्व चैंपियन डिंग लिरेन शीर्ष बोर्ड में गुकेश के साथ खिलाफ उतर सकते हैं। सिंगापुर में अक्तूबर के अंत में दोनों के बीच विश्व चैंपियनशिप मुकाबले से पहले दोनों के बीच यह आखिरी बाजी होगी।

महिला वर्ग में भारतीय टीम टूर्नामेंट के अपने अब तक के सबसे बड़े मुकाबले में दूसरी वरीय जॉर्जिया से भिड़ेगी।

जॉर्जिया की टीम में अनुभवी खिलाड़ी हैं लेकिन दिव्या देशमुख, वंतिका अग्रवाल और आर वैशाली ने दिखाया है कि यह युवा भारतीय टीम किसी भी तरह की चुनौती के लिए तैयार है।

इससे पहले छठे दौर में भारतीय पुरुष टीम ने स्थानीय दावेदार हंगरी को 3-1 जबकि महिला टीम ने आर्मेनिया को 2.5-1.5 से हराया।

भाषा सुधीर मोना

मोना