Wimbledon 2024 : कार्लोस अल्काराज ने रचा इतिहास, लगातार दूसरी बार जोकोविच को हराकर बने चैंपियन

Carlos Alcaraz Wimbledon Champion : स्पेन के 21 साल के टेनिस स्टार कार्लोस अल्काराज ने दूसरी बार विंबलडन का खिताब अपने नाम किया है।

  •  
  • Publish Date - July 14, 2024 / 11:55 PM IST,
    Updated On - July 14, 2024 / 11:56 PM IST

नई दिल्ली : Carlos Alcaraz Wimbledon Champion : विंबलडन 2024 का फ़ाइनल मुकाबला आज खेला गया। इस मुकाबले में इतिहास रचते हुए स्पेन के 21 साल के टेनिस स्टार कार्लोस अल्काराज ने दूसरी बार विंबलडन का खिताब अपने नाम किया है। उन्होंने पिछले सीजन के अपने टाइटल को डिफेंड करते हुए यह जीत दर्ज की। फाइनल में उन्होंने पिछले सीजन की तरह ही इस बार भी नोवाक जोकोविच को हराकर खिताब अपने नाम किया। कार्लोस अल्काराज ने विंबलडन में पुरुष सिंगल्स में अपना खिताब डिफेंड किया। रविवार को सेंटर कोर्ट पर हुए सीजन के खिताबी मैच में इस युवा स्टार ने दिग्गज नोवाक जोकोविच को 6-2, 6-2, 7-6 (7-4) से हराया।इस युवा खिलाड़ी ने खचाखच भरे स्टेडियम में मैच जीतने के लिए 2 घंटे और 27 मिनट का समय लिया।

यह भी पढ़ें : Marathi Actress Bold Photo : मराठी एक्ट्रेस की ये अदाएं देख मदहोश हो जाएंगे आप, शेयर की हद से ज्यादा सेक्सी वीडियो 

अल्काराज ने लागतार दूसरी बार जोकोविक को हराया

अल्काराज ने लगातार दूसरे विंबलडन एडिशन के फाइनल में दिग्गज जोकोविच को हराकर खिताब जीता है। पिछले सीजन के फाइनल में अल्काराज को लगभग 5 घंटे तक चले मैच में जोकोविच को मात देने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी, लेकिन इस मुकाबला एकतरफा रहा। अल्काराज दुनिया के सबसे युवा नंबर-1 खिलाड़ी बने हुए हैं। अब वह मैट्स विलेंडर, ब्योर्न बोर्ग और बोरिस बेकर के बाद 21 साल से कम उम्र में 4 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले चौथे खिलाड़ी भी बन गए हैं।

अल्काराज ने जीता चौथा ग्रैंड स्लैम

Carlos Alcaraz Wimbledon Champion : अल्काराज ने 21 साल की उम्र में चौथा ग्रैंड स्लैम जीता है। इस जीत के साथ वह लगातार विंबलडन खिताब जीतने वाले इतिहास के पहले स्पेनिश खिलाड़ी बन गए हैं। अगर जोकोविच यह मैच जीत जाते तो वे ग्रास कोर्ट मेजर में सबसे ज्यादा खिताब (8) के रोजर फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेते। हालांकि, ऐसा नहीं हो सका।

यह भी पढ़ें : Ladli Lakshmi Yojana 2024 : ​बेटियों के भविष्य की छोड़े चिंता, आज ही भर दें लाडली लक्ष्मी योजना का फॉर्म, यहां देखें पूरी जानकारी 

कार्लोस अल्काराज ने शुरू से ही बनाया दबाव

कार्लोस ने मैच में शुरुआत से ही दबदबा बनाए रखा। शुरुआती सेट का पहला गेम रोमांचक रहा। गेम जीतने और सेट में महत्वपूर्ण बढ़त हासिल करने के लिए अल्काराज को 14 मिनट और 5 ब्रेक पॉइंट लगे। जोकोविच हार मानने को तैयार नहीं थे, लेकिन अल्काराज भी कम नहीं थे। अल्काराज ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और 41 मिनट में एक और ब्रेक ऑफ सर्व के साथ सेट को समाप्त कर दिया।

जोकोविच ने आखिरी तक नहीं मानी हार

Carlos Alcaraz Wimbledon Champion : दूसरा सेट भी कुछ अलग नहीं रहा, क्योंकि अल्काराज ने जोकोविच पर दबाव बनाना जारी रखा। एक बार फिर अल्काराज ने डबल ब्रेक के साथ सर्व पर दबाव बनाया। अल्काराज ने 2 सेट में 4 बार जोकोविच की सर्विस तोड़ी, जो आम तौर पर देखने को नहीं मिलता। अल्काराज ने अपने फोरहैंड पास से कोर्ट का शानदार तरीके से इस्तेमाल किया। यहां तक कि जोकोविच जैसे खिलाड़ी, जो अपनी चालाकी के लिए जाने जाते हैं, उन्हें भी अल्काराज के आक्रमण का सामना करना मुश्किल लगा। जोकोविच किसी भी तरह से हार मानने को तैयार नहीं थे। उन्होंने थोड़ा और आक्रामक होकर खेलना शुरू कर दिया। तीसरे गेम में उन्होंने 4 ब्रेक पॉइंट बचाए।

यह भी पढ़ें : MS Dhoni hugged Radhika Merchant: जब धोनी ने लगाया राधिका मर्चेंट को गले.. अनंत से कहा ‘इसकी देखभाल करना, फीकी न पड़े मुस्कान’.. देखें तस्वीरों में..

अल्काराज टाई ब्रेक तक ले गए मैच

4-5, 0-40 पर, अल्काराज ने खुद के लिए 3 चैंपियनशिप पॉइंट हासिल किए, लेकिन जोकोविच ने दिखाया कि उन्होंने अपने करियर में 24 ग्रैंड स्लैम सिंगल्स खिताब क्यों जीते हैं। जोकोविच ने न केवल पॉइंट्स बचाए, बल्कि दबाव में अल्काराज की सर्विस को तोड़कर आखिर में सेट को टाई-ब्रेक में ले गए। अल्काराज ने टाई-ब्रेक में 3-1 की बढ़त ले ली, लेकिन जोकोविच ने अब भी हार नहीं मानी। 4-6 पर, जोकोविच को कुछ चैंपियनशिप पॉइंट का सामना करना पड़ा, लेकिन इस बार वह लड़खड़ा गए, क्योंकि उनके बैकहैंड पर एक गलती ने टूर्नामेंट में उनके सफर को खत्म कर दिया।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp