ब्रिंदा और दीपा मलिक को ‘यूके-इंडिया अवार्ड 2024’ से सम्मानित किया गया

ब्रिंदा और दीपा मलिक को ‘यूके-इंडिया अवार्ड 2024’ से सम्मानित किया गया

  •  
  • Publish Date - June 28, 2024 / 06:57 PM IST,
    Updated On - June 28, 2024 / 06:57 PM IST

(तस्वीर के साथ)

लंदन, 28 जून (भाषा) भारत के पहले व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा और पैरालंपियन दीपा मलिक को विश्व स्तर पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने वाले भारतीयों के सम्मान के लिए आयोजित एक समारोह में विशेष पुरस्कार से नवाजा गया है।

लंदन में गुरुवार शाम को आयोजित ‘इंडिया ग्लोबल फोरम (आईजीएफ)’ के वार्षिक ‘यूके-इंडिया अवार्ड्स 2024’ में सकारात्मक सामाजिक बदलाव के लिए अरुणाचलम मुरुगनाथम ‘ग्लोबल इंडियन आइकॉन अवार्ड’ से सम्मानित किया गया। उनके के साथ-साथ खेल के इन दिग्गजों को सम्मानित किया गया।

मुरुगनाथम के जीवन पर 2018 में अक्षय कुमार की फिल्म ‘पैडमैन’ रिलीज हो चुकी है।

इस मौके पर बिंद्रा ने उम्मीद जतायी की भारतीय खिलाड़ी पेरिस ओलंपिक में अच्छा करेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘ तोक्यो में हमने सात पदक जीतकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। मुझे उम्मीद है कि पेरिस में हमारा प्रदर्शन उससे बेहतर होगा। उम्मीद है कि हम अपनी पहली महिला ओलंपिक चैम्पियन (स्वर्ण पदक विजेता) को देखेंगे।’’

भारत की पहली महिला पैरालंपिक पदक विजेता और भारत की पैरालंपिक समिति की पूर्व अध्यक्ष डॉ. दीपा मलिक ने पैरालंपिक के लिए इसी तरह की बातें कहीं।

उन्होंने कहा, ‘‘पैरालंपिक में भारत का पेरिस 2024 में प्रदर्शन तोक्यो से बेहतर होगा। हम अधिक खेल स्पर्धाओं में भाग लेंगे। पिछली बार हमने नौ खेलों में भाग लिया था, इस बार हम 12 खेलों में भाग ले रहे हैं। महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है। हमें वहां पदक संख्या बढ़ने की अधिक संभावना दिखती है।’’

भाषा आनन्द मोना

मोना