अर्जुन एरिगैसी ने स्टीफन अवग्यान मेमोरियल शतरंज खिताब जीता

अर्जुन एरिगैसी ने स्टीफन अवग्यान मेमोरियल शतरंज खिताब जीता

  •  
  • Publish Date - June 18, 2024 / 08:05 PM IST,
    Updated On - June 18, 2024 / 08:05 PM IST

नई दिल्ली, 18 जून (भाषा) भारतीय ग्रैंडमास्टर अर्जुन एरिगैसी ने आर्मेनिया के जर्मुक में स्टीफन अवग्यान मेमोरियल 2024 में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए आखिरी दौर में स्थानीय खिलाड़ी मैनुअल पेट्रोसियन को हराकर खिताब जीता ।

भारत के सर्वाधिक रेटिंग वाले खिलाड़ी 20 वर्षीय एरिगैसी ने आठवें दौर में रूस के ग्रैंड मास्टर वोलोदार मुर्जिन को 63 चाल में हराया था । उन्होंने चार जीत और पांच ड्रॉ के बाद 6 . 5 अंक हासिल किये ।

वह दस खिलाड़ियों के टूर्नामेंट में अपराजेय रहे । उन्होंने एक दौर बाकी रहते ही खिताब अपने नाम कर लिया था ।

इस जीत से अर्जुन लाइव रेटिंग में अपने करियर के सर्वोच्च चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। इस टूर्नामेंट के बाद उनके कुल 2778 लाइव रेटिंग अंक हो गए हैं। नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन तथा अमेरिका के हिकारू नाकामुरा और फैबियानो कारुआना उनसे आगे हैं।

अर्जुन ने कहा,‘‘यह टूर्नामेंट मेरे लिए शानदार रहा और मैंने अधिकतर मौकों का फायदा उठाया। इस तरह के टूर्नामेंट आसान नहीं होते हैं क्योंकि प्रतिस्पर्धा कड़ी होती है लेकिन मैंने जिस तरह का खेल दिखाया उससे मैं खुश हूं तथा मैंने वर्ष का अपना दूसरा खिताब जीता।’’

विश्व चैम्पियनशिप चैलेंजर डी गुकेश उनसे 15 अंक पीछे सातवें स्थान पर है जबकि आर प्रज्ञानानंदा 2757 अंक लेकर आठवें स्थान पर है । विश्वनाथन आनंद 2751 अंक के साथ 11वें स्थान पर हैं ।

भाषा

मोना

मोना