Paris Paralympic 2024: भारत के खाते में आया एक और गोल्ड, प्रवीण कुमार ने पदक जीतकर रचा इतिहास

Paris Paralympic 2024: प्रवीण ने गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। पेरिस पैरालिंपिक में भारत का यह 26वां मेडल है।

  •  
  • Publish Date - September 6, 2024 / 05:19 PM IST,
    Updated On - September 6, 2024 / 05:19 PM IST

नई दिल्ली : Paris Paralympic 2024: पेरिस पैरालिंपिक में भारतीय एथलीटों का जलवा बरक़रार है। पैरालिंपिक में भारतीय एथलीटों द्वारा मेडल जीतने का सिलसिला जारी है। इसी कड़ी में 6 सितंबर को प्रवीण कुमार ने भारत की झोली में एक और पदक डाल दिया है। प्रवीण ने गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। पेरिस पैरालिंपिक में भारत का यह 26वां मेडल है। प्रवीण ने 2.08 मीटर की कूद से एशिया में बड़ा रिकॉर्ड कायम किया। एशिया में यह किसी पैरालिंपिक टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड है।

यह भी पढ़ें : Hartalika Teej ki Aarti: तिजहारिन बहनें पूजा के दौरान करें माता पार्वती और शिव जी की आरती, मिलेगा सदा सुहागन का आशीर्वाद 

टी54 श्रेणी में प्रवीण ने किया कारनामा

Paris Paralympic 2024: प्रवीण उत्तर प्रदेश के नोएडा से ताल्लुक रखते हैं। मरियप्पन थंगावेलु के बाद पैरालिंपिक टूर्नामेंट की ऊंची कूद प्रतिस्पर्धा में प्रवीण गोल्ड मेडल जीतने वाले दूसरे एथलीट बने। प्रवीण ने ये कारनामा टी54 श्रेणी में किया है। इसमें वो खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं जो एक पैर के साथ इस प्रतिस्पर्धा का हिस्सा बनें।

प्रवीण ने बनाया रिकॉर्ड

पैरालिंपिक में अमेरिका के डेरेक लोकिडेंट को 2.06 मीटर की जंप के साथ सिल्वर मेडल से संतुष्ट होना पड़ा। वहीं, उज्बेकिस्तान के एथलीट टेमुरबेक गियाजोव ने 2.04 मीटर की छलांग लगाई और ब्रॉन्ज मेडल अपने नम किया। यह पहली बार नहीं है जब प्रवीण ने बाजी मारी है। उन्होंने टोक्यो में सिल्वर मेडल जीता था। उन्होंने अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ एशिया में बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है।

यह भी पढ़ें : 2 CRPF Jawans Died : CRPF ट्रेनिंग कैंप पर गिरी आकाशीय बिजली, दो जवानों की हुई मौत 

भारत के खाते में आया छठा गोल्ड

Paris Paralympic 2024: भारत ने पेरिस पैरालिंपिक में गोल्ड मेडल की झड़ी लगा दी है। भारत की पोटली में अब कुल 26 मेडल हो चुके हैं। जिसमें 6 गोल्ड मेडल, 8 सिल्वर और 12 ब्रॉन्ज मेडल हैं। प्रवीण से पहले अवनि लेखरा (शूटिंग), नितेश कुमार (बैडमिंटन), सुमित अंतिल (एथलेटिक्स), हरविंदर सिंह (तीरंदाजी) और धर्मबीर (एथलेटिक्स) गोल्ड मेडल जीत चुके हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsAp