Anil Kumble World Record : आज भी कायम है अनिल कुंबले को ये विश्व रिकॉर्ड, पाकिस्तान को अपने दम पर चटाई थी धूल, जानें क्या किया था ऐसा

Anil Kumble 10 Wickets World Record : पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली में टेस्ट की एक पारी में सभी 10 विकेट लेकर पूरी दुनिया को हैरान कर दिया था।

  •  
  • Publish Date - August 2, 2024 / 04:30 PM IST,
    Updated On - August 2, 2024 / 04:30 PM IST

नई दिल्ली। Anil Kumble 10 Wickets World Record : भारतीय क्रिकेट टीम की लीजेंड लेग स्पिनर अनिल कुंबले की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। वह भारत के सबसे बड़े गेंदबाजों में से एक हैं। उनकी जादुई गेंदों के सामने बड़े-बड़े सूरमा बल्लेबाज घुटने टेक दिया करते थे। भारत के पूर्व कप्तान और दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले ने 25 साल पहले एक अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली में टेस्ट की एक पारी में सभी 10 विकेट लेकर पूरी दुनिया को हैरान कर दिया था।

read more : Shivraj Singh on Congress : सदन में शकुनि, चौसर और चक्रव्यूह..! कांग्रेस की ‘महाभारत’ के बीच शिवराज के ‘कन्हैया’, कृषि मंत्री के जवाबों से विपक्ष की हुई बोलती बंद 

अनिल कुंबले ने एक मैच में झटके 10 विकेट

Anil Kumble 10 Wickets World Record : जंबो के नाम से फेमस अनिल कुंबले इस लिस्ट में जगह बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बने। जब उन्होंने वसीम अकरम की अगुवाई में, साल 1999 में भारत दौरे पर आई, पाकिस्तान की टीम के खिलाफ ये करिश्मा किया। उन्होंने 1999 में खेले गए दिल्ली टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 74 रन देकर सभी 10 विकेट हासिल किए।

इस पारी में अनिल कुंबले ने पाकिस्तानी खिलाड़ियों शाहिद अफरीदी (41), सईद अनवर (69), इजाज अहमद (0), इंजमाम-उल-हक (6), मो. यूसुफ (0), सलीम मलिक (15), मोइन खान (3), मुश्ताक अहमद (1), सकलैन मुश्ताक (0) और कप्तान वसीम अकरम (37) को आउट किया। इस तरह 7 फरवरी 1999 का दिन कुंबले और उनके फैंस की जिंदगी में हमेशा के लिए यादगार बन गया।

कैसा रहा 1999 में भारत-पाकिस्तान का मैच?

1999 में पाकिस्तान की टीम दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारत दौरे पर आई थी। इस सीरीज का पहला टेस्ट मैच चेन्नई में खेला गया था। चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट में भारतीय टीम को 12 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में सीरीज को बराबर करने के लिए टीम इंडिया को हर हाल में दिल्ली टेस्ट जीतना था। ऐसे में भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया।

पाकिस्तान की खूंखार गेंदबाजी के सामने भारतीय टीम पहली पारी में सिर्फ 252 रन ही बना सकी थी। हालांकि, इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने भी कमाल की गेंदबाजी की और दिग्गजों से लैस पाक टीम को पहली पारी में सिर्फ 172 रनों पर ढेर कर दिया। इस तरह टीम इंडिया ने पहली पारी में अच्छी बढ़त हासिल की। दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। दिल्ली टेस्ट की दूसरी पारी में भारतीय टीम ने 339 रन बना दिए और इस तरह पाकिस्तान को 420 रनों का विशाल लक्ष्य दिया।

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो