अली और खान की फिरकी में फिर फंसा इग्लैंड, पाकिस्तान ने 2-1 से श्रृंखला जीती |

अली और खान की फिरकी में फिर फंसा इग्लैंड, पाकिस्तान ने 2-1 से श्रृंखला जीती

अली और खान की फिरकी में फिर फंसा इग्लैंड, पाकिस्तान ने 2-1 से श्रृंखला जीती

:   Modified Date:  October 26, 2024 / 03:26 PM IST, Published Date : October 26, 2024/3:26 pm IST

रावलपिंडी, 26 अक्टूबर (एपी) स्पिनर नोमान अली और साजिद खान ने शनिवार को यहां इंग्लैंड की दूसरी पारी तीन दिन के अंदर समेटकर तीसरे और अंतिम टेस्ट में नौ विकेट की जीत से श्रृंखला 2-1 से अपने नाम की।

बायें हाथ के 38 वर्षीय स्पिनर अली और 31 वर्षीय ऑफ स्पिनर खान ने मिलकर पिछले हफ्ते दूसरे टेस्ट में मिलकर 20 विकेट झटके थे और तीन मैच की श्रृंखला 1-1 से बराबर कराई थी।

शनिवार को फिर दोनों ने कमाल किया। दोनों ने मिलकर 19 विकेट झटके और इंग्लैंड की दूसरी पारी तीसरे दिन 112 रन पर सिमट गई।

यह इंग्लैंड का पाकिस्तान में सबसे कम पारी का स्कोर रहा। इससे पहले 1987 में लाहौर में इंग्लैंड की टीम 130 रन पर सिमटी थी।

पाकिस्तान ने पहली पारी के आधार पर 77 रन की बढ़त हासिल की थी, उसे जीत के लिए 36 रन का लक्ष्य मिला जो उसने लंच से पहले एक विकेट पर 37 रन बनाकर हासिल कर लिया। इस तरह 2021 के बाद पाकिस्तान ने पहली घरेलू श्रृंखला अपने नाम की। पाकिस्तान ने 2021 में दक्षिण अफ्रीका को 2-0 से हराया था।

कप्तान शान मसूद (नाबाद 23 रन) ने शोएब बशीर पर लांग ऑफ में छक्का जड़कर जीत सुनिश्चित की। इससे पहले मसूद ने जैक लीच पर लगातार चार चौके जड़े। लीच ने पाकिस्तान का एकमात्र विकेट सईम अयूब के रूप में झटका।

इस जीत से घरेलू टीम ने दो साल पहले बेन स्टोक्स की अगुआई में दौरा करने वाली इंग्लैंड से मिली 0-3 की हार का बदला चुकता किया।

इंग्लैंड की टीम दूसरी बार पाकिस्तान के दोनों स्पिनरों के सामने पस्त कर हो गई। अली ने पहली पारी में तीन और दूसरी पारी में 42 रन देकर छह विकेट झटके।

वहीं पहली पारी में छह विकेट लेने वाले खान ने 69 रन देकर चार विकेट अपने नाम किये।

इंग्लैंड ने पहला टेस्ट पारी और 47 रन से जीता था लेकिन इसके बाद पाकिस्तान ने तीन मैच की श्रृंखला के अंतिम दोनों मैच जीते।

इग्लैंड ने सुबह दूसरी पारी में तीन विकेट पर 24 रन से आगे खेलना शुरू किया। जो रूट (33 रन) और हैरी ब्रुक (26) क्रीज पर थे, दोनों ने 11 रन जोड़कर पाकिस्तान की बढ़त समाप्त की। पर इसके बाद इंग्लैंड ने लगातार विकेट गंवा दिये और उसका स्कोर छह विकेट पर 75 रन हो गया और पूरी टीम 112 रन पर ढेर हो गई।

मसूद को पिछले साल टेस्ट कप्तान नियुक्त किया गया था और तब से टीम ने पहली बार श्रृंखला जीती। उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 3-0 से और बांग्लादेश ने 2-0 से हराया था।

इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में सात विकेट पर 823 रन के रिकॉर्ड स्कोर पर पारी घोषित की जिससे मसूद को एक और हार का सामना करना पड़ा।

भाषा नमिता मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)