एएफआई को मिश्रित चार गुणा 400 मी रिले में पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफिकेशन की उम्मीद

एएफआई को मिश्रित चार गुणा 400 मी रिले में पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफिकेशन की उम्मीद

  •  
  • Publish Date - June 26, 2024 / 07:43 PM IST,
    Updated On - June 26, 2024 / 07:43 PM IST

पंचकुला (हरियाणा), 26 जून (भाषा) भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) को अब भी मिश्रित चार गुणा 400 मीटर रिले स्पर्धा में पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफिकेशन की उम्मीद है और इसी कोशिश में उसने गुरुवार से यहां शुरू हो रही राष्ट्रीय अंतर राज्यीय चैम्पियनशिप में दो अंतरराष्ट्रीय टीम श्रीलंका और मालदीव को आमंत्रित किया है।

लेकिन भारतीय चौकड़ी के लिए यह मुश्किल हो सकता है क्योंकि उन्हें 3:14.12 के समय का राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ना होगा जो मोहम्मद अजमल, ज्योतिका श्री दांडी, अमोज जैकब और सुभा वेंकटेशन की चौकड़ी ने पिछले महीने बैंकॉक में एशियाई रिले चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर बनाया था।

पुरुषों और महिलाओं दोनों की चार गुणा 400 मीटर रिले टीमों ने पिछले महीने बहामा विश्व रिले चैम्पियनशिप में पेरिस के लिए टिकट कटाया था लेकिन मिश्रित टीम ऐसा करने में विफल रही।

एएफआई के अध्यक्ष आदिल सुमरिवाला ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेस में कहा, ‘‘हमने श्रीलंका और मालदीव को मिश्रित चार गुणा 400 मीटर रिले रेस के लिए आमंत्रित किया है और हमें उम्मीद है कि हमारी टीम ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने के लिए तीन मिनट 11.87 सेकंड से कम का समय निकाल सकती है।’’

विश्व एथलेटिक्स इस समय पर मान जाये, इसके लिए कम से कम दो अंतरराष्ट्रीय टीमों को रखना जरूरी है, इसलिये श्रीलंका और मालदीव को आमंत्रित किया गया है।

पेरिस में मिश्रित चार गुणा 400 मीटर रिले स्पर्धा में केवल 16 टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी और पिछले महीने नासाउ में विश्व रिले चैम्पियनशिप के दौरान 14 टीम ने पहले ही अपना स्थान पक्का कर लिया है।

भाषा नमिता पंत

पंत