कांग्रेस की मध्यप्रदेश इकाई 10 सितंबर से किसान न्याय यात्रा शुरू करेगी |

कांग्रेस की मध्यप्रदेश इकाई 10 सितंबर से किसान न्याय यात्रा शुरू करेगी

कांग्रेस की मध्यप्रदेश इकाई 10 सितंबर से किसान न्याय यात्रा शुरू करेगी

:   Modified Date:  September 9, 2024 / 04:07 PM IST, Published Date : September 9, 2024/4:07 pm IST

भोपाल, नौ सितंबर (भाषा) कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई ने सोमवार को घोषणा की कि वह 10 सितंबर से राज्य में किसान न्याय यात्रा निकालेगी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राज्य सरकार द्वारा किसानों से किए गए वादों को पूरा नहीं करने के विरोध में 20 सितंबर को प्रदर्शन करेगी।

कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष जीतू पटवारी ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए दावा किया कि भाजपा फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के वादे को पूरा करने में विफल रही है।

पटवारी ने कहा कि वह मंगलवार को मंदसौर से किसान न्याय यात्रा शुरू करेंगे और इसी तरह की यात्राएं 13 सितंबर को होशंगाबाद और 15 सितंबर को आगर मालवा में आयोजित की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि पार्टी हर जिले में जिलाधिकारी कार्यालय का घेराव और प्रदर्शन करेगी।

पटवारी ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और दिग्विजय सिंह, पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह और राज्यसभा सदस्य विवेक तन्खा, नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार और अन्य नेता विभिन्न जिलों में यात्रा में हिस्सा लेंगे।

कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि राज्य सरकार का नेतृत्व कर चुके केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों की आय लगभग दोगुना करने का करीब एक लाख बार वादा किया था और भाजपा ने गेहूं एवं धान के लिए क्रमशः 2,700 रुपये और 3,100 रुपये एमएसपी देने का वादा किया था।

उन्होंने सवाल उठाया कि अभी तक एमएसपी घोषित क्यों नहीं की गई है।

पटवारी ने बताया कि इस साल किसानों को सोयाबीन के लिए वही कीमत दी गई जो उन्हें दस साल पहले मिली थी। उन्होंने कहा कि खेती की लागत करीब 4,000 रुपये प्रति क्विंटल थी, लेकिन फसल का मूल्य 3,800 रुपये दिया गया।

उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘सोयाबीन फसल की कीमत स्पष्ट रूप से दर्शाती है कि किसानों की आय दोगुनी करने का भाजपा का वादा झूठा है।’’

उन्होंने दावा किया कि पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र में भाजपा ने राज्य में आगामी विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए सोयाबीन फसल की खरीद की घोषणा की है।

भाषा योगेश अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)