Govt Scheme For Girl

Govt Scheme For Girl: इस योजना के तहत मात्र 21 साल की उम्र में लखपति बन सकती हैं बेटियां, बड़े काम की है ये स्कीम

Govt Scheme For Girl: इस योजना के तहत मात्र 21 साल की उम्र में लखपति बन सकती हैं बेटियां, बड़े काम की है ये स्कीम

Edited By :   Modified Date:  August 16, 2024 / 06:54 PM IST, Published Date : August 16, 2024/6:54 pm IST

Govt Scheme For Girl: केंद्र और राज्य सरकार द्वारा सभी वर्गों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है। खासतौर पर बेटियों और महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए सरकार लगातार एख से बढ़कर एक योजनाएं ला रही है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे स्कीम की जानकारी देने जा रहे हैं, जिससे आपकी बेटी मात्र 21 साल की उम्र में ही लखपति बन सकती है।  इस स्कीम के तहत कोई भी कम से कम सालाना ₹250 रुपये जमा करा सकता है, जबकि अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक जमा कराया जा सकता है।

Read More : Post Office Schemes for Women: महिलाओं के लिए बेहद कमाल की है पोस्ट ऑफिर की ये स्कीम, मात्र दो साल मिलेंगे 1,74,033 रुपए

Sukanya samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आज देशभर में जारी सरकारी योजनाओं में से यह सबसे ज़्यादा ब्याज देने वाली योजनाओं में शुमार है, जिसके खाताधारकों को हर साल 8.2% की दर से ब्याज दिया जाता है। ऐसे में कुछ साल तक एक निश्चित राशि निवेश करने पर आप अपनी बेटी के लिए 71 लाख से ज्‍यादा की राशि तैयार कर सकते है।

Read More : 90 साल बाद रक्षाबंधन पर बन रहा महासंयोग, इन चार राशियों की होगी बल्ले-बल्ले, जमकर पैसे बटोरेंगे जातक 

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए पात्रता

इस योजना की पात्रता के लिए बेटी की उम्र 0 से 10 साल के बीच होनी चाहिए। यह योजना पोस्‍ट ऑफिस के किसी भी ब्रांच में खुलवा सकते हैं. इस योजना के तहत कुल 15 साल तक निवेश कर सकते हैं, उसके बाद 21 साल पूरे होते ही मैच्‍योरिटी पर पूरा अमाउंट दिया जाएगा.

सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़े नियम

  • सुकन्‍या समृद्धि योजना पर दिया जाने वाला ब्‍याज सरकार हर तिमाही पर संशोधित करती है।
  • ब्‍याज घटने-बढ़ने पर मैच्‍योरिटी पर मिलने वाले अमाउंट पर असर होता है।
  • सुकन्या समृद्धि खाते में निवेश की रकम को हर साल अप्रैल माह की 5 तारीख से पहले ही जमा करना चाहिए, ताकि बिटिया को अधिकतम ब्याज हासिल हो सके।
  • अगर खाता खोलते समय आपकी बेटी की उम्र 0 वर्ष से अधिक है, तो आपकी बिटिया को मैच्योरिटी की रकम तब मिलेगी, जब खाते के 21 वर्ष पूरे हो जाएंगे, बिटिया के 21 साल का होने पर नहीं।

Read More : Post Office Scheme: धमाकेदार है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, हर महीने 500 रुपए जमा करने पर 5 साल बाद मिलेंगे इतने रूपए

सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर

आप इस योजना के तहत सालाना 1.5 लाख रुपये 15 साल तक जमा कर सकते हैं, जिसपर आपको अधिकतम लाभ दिया जाएगा। 15 साल तक यह राशि जमा करने पर कुल डिपॉजिट 22 लाख 50 हजार रुपये होगी। वहीं, मैच्‍योरिटी पर 71 हजार 82 हजार 119 रुपये मिलेंगे। इसमें ब्‍याज से मिली कुल राशि 49 हडार 32 हजार 119 रुपये होगी। बता दें कि मैच्‍योरिटी पर मिली इस राशि पर टैक्स की देनदारी नहीं बनती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp