Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना वालों की होगी बल्ले-बल्ले! डबल हो जाएगी रकम, बजट में हो सकती है घोषणा... | Atal Pension Yojana Holder Amount will Double!

Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना वालों की होगी बल्ले-बल्ले! डबल हो जाएगी रकम, बजट में हो सकती है घोषणा…

Atal Pension Yojana Holder Amount will Double! अटल पेंशन योजना वालों की होगी बल्ले-बल्ले! डबल हो जाएगी रकम

Edited By :   Modified Date:  July 9, 2024 / 01:14 PM IST, Published Date : July 9, 2024/1:14 pm IST

Atal Pension Yojana Holder Amount will Double! नई​ दिल्ली। बूढ़े मां-बाप जिसे एक बेटा एक जिम्मेदारी समझता था, लेकिन आज कल के आधुनिक युग में लोग मां-बाप से ही कन्नी काटने लगे हैं। हालांकि भारत में ऐसा कम ही देखने को मिलता है, लेकिन विदेशों में ओल्ड एज होम्स की भारी तादाद है। लेकिन भारत में वृद्धाश्रमों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रहा है। लेकिन भारत सरकार ने कुछ ऐसी योजनाएं शुरू की है जो बुजुर्गों के बुढ़ापे का सहारा बन सकता है।

Read more: Zika Virus: मानसून के बीच बढ़ता जा रहा जीका वायरस का खतरा, 3 और नए मामले आए सामने, लोगों में फैली दहशत 

आम बजट में हो सकता है बड़ा ऐलान

सरकार की ओर हर महीने बुजुर्ग पति-पत्नी को 5000 रुपए का भुगतान किया जाता है। वहीं इन 2024 के आम बजट में अटल पेंशन योजना की रकम को लेकर बड़े ऐलान हो सकते हैं। ऐसा कयास लगाया जा रहा है कि वित्त मंत्री नए बजट में अटल पेंशन योजना की राशि दोगुनी करके 5000 से बढ़ाकर 10,000 रुपए कर सकती हैं। इस फैसले के अमल में आने से बुजुर्गों को बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अटल पेंशन योजना को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए कुछ प्रस्ताव रखे गए हैं, जिसमें गारंटीड राशि को बढ़ाने की भी बात कही गई है। इस पर बजट में अहम घोषणा की जा सकती है। वर्तमान में सरकार की ओर से गारंटीड लाभ के साथ योगदान के आधार पर 1,000 से 5,000 रुपए प्रति माह तक न्यूनतम पेंशन दी जाती है। मगर देश में सामाजिक सुरक्षा ढांचे को मजबूत करने के लिए श्रम संहिता को लागू किया जा सकता है।

पिछले महीने पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) के अध्यक्ष दीपक मोहंती ने कहा था कि 2023-24 में अटल पेंशन योजना के तहत नामांकन 2015 के बाद से सबसे ज्यादा हुए। 20 जून तक, इस योजना में कुल 66.2 मिलियन नामांकन दर्ज किए गए, जबकि 2023-24 में 12.2 मिलियन नए खाते खोले गए। इससे पता चलता है कि लोगों की दिलचस्पी इस योजना में बढ़ रही है। लेकिन वर्तमान राशि समय के हिसाब से पर्याप्त नहीं है। ऐसे में पेंशन नियामक, गारंटीकृत पेंशन राशि में वृद्धि की शुरू से वकालत कर रहा है।

ऐसे करें अटल पेंशन योजना में अप्लाई

अटल पेंशन योजना में खाता खुलवाने की प्रक्रिया काफी आसान है। इसके लिए सबसे पहले बैंक शाखा/डाकघर से संपर्क करें जिसमें आपका बचत बैंक खाता है या यदि ग्राहक के पास बचत खाता नहीं है तो बचत खाता खोलें। फिर बैंक खाता संख्या/डाकघर बचत बैंक में खाता संख्या प्रदान करें और बैंक कर्मचारियों की सहायता से APY पंजीकरण फ़ॉर्म भरें। इसके लिए आधार/मोबाइल नंबर प्रदान करें। यह अनिवार्य नहीं है, लेकिन योगदान के बारे में कम्युनिकेशन सुविधा के लिए प्रदान किया जा सकता है। मासिक/तिमाही/अर्धवार्षिक योगदान के ट्रासफंर के लिए बचत बैंक खाते/डाकघर बचत बैंक खाते में आवश्यक राशि रखना सुनिश्चित करें।

Read more: Virat Kohli villa in Alibaug: अलीबाग में विराट कोहली का लग्जरी बंगला बनकर तैयार, वीडियो शेयर कर दिखाई अपने आलीशान महल की झलक… 

Atal Pension Yojana Holder Amount will Double! अगर पति-पत्नी की मौत हो जाती है तो दोनों की मौत के बाद सारा पैसा नॉमिनी को वापस मिल जाएगा। यदि व्यक्ति विवाहित है, तो उसका जीवनसाथी डिफ़ॉल्ट नामांकित व्यक्ति होगा। अविवाहित व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति को नामांकित व्यक्ति के रूप में नामित कर सकते हैं और उन्हें विवाह के बाद अपने जीवनसाथी का विवरण देना होगा। जीवनसाथी और नामांकित व्यक्ति का आधार विवरण प्रदान किया जा सकता है। मासिक/तिमाही/अर्धवार्षिक इंटरवल पर बचत बैंक खाते/डाकघर बचत बैंक खाते से ऑटो-डेबिट सुविधा के माध्यम से किया जा सकता है। मासिक/तिमाही/अर्धवार्षिक कंट्रीब्यूशन इच्छित/वांछित मासिक पेंशन और प्रवेश के समय कंट्रीब्यूटर की आयु पर निर्भर करता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 

 
Flowers