Samajik Suraksha Yojana Online Apply Kaise Kare: Samajik Suraksha Yojana benefits

Samajik Suraksha Yojana Online Apply: इन महिलाओं को बड़ी सौगात, अब डबल इंजन की सरकार हर महीने देगी चार हजार रुपए, जानें कैसे उठाए इस योजना का लाभ

Samajik Suraksha Yojana Online Apply: इन महिलाओं को बड़ी सौगात, अब डबल इंजन की सरकार हर महीने देगी चार हजार रुपए

Edited By :   Modified Date:  August 2, 2024 / 02:24 PM IST, Published Date : August 2, 2024/2:24 pm IST

बिहार: Samajik Suraksha Yojana Online Apply Kaise Kare महिला सशक्तिकरण को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार लगातार काम कर रही है। देश के महिलाओं के लिए सरकार कई प्रकार की योजना ला रही है। वहीं अब कई प्रदेश की सरकार भी महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए सहायता राशि प्रदान कर रही है। इसी बीच बिहार के नीतीश सरकार ने भी अब महिलाओं के आर्थिक मदद दे रही है। सरकार अब प्रदेश की महिलाओं को हर महीने चार हजार रुपए देने की मदद करेंगी। जिससे महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगी और बच्चों की पढ़ाई और पालन पोषण आसानी से कर पाएंगे। सरकार ने अब इस योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया भी स्पष्ट कर दी है। पात्र महिलाओं और बच्चों को अपने जिले के बाल संरक्षण इकाई के दफ्तर में जाकर आवेदन करना होगा।

Read More: इन राशि के जातकों को आज होगा बड़ा लाभ, कार्यक्षेत्र में ​होगी उन्नति और मिलेगा मान-सम्मान 

इन महिलाओं को मिलेगा लाभ

Samajik Suraksha Yojana Online Apply Kaise Kare दरअसल, बिहार सरकार ने सामाजिक सुरक्षा योजना की शुरुआत की है। इस योजना का लाभ उन महिलाओं को मिलेगा जिनके पति की मौत हो चुकी है या फिर तलाकशुदा है। सरकार उनके दो बच्चों की पढ़ाई और पालन पोषण के लिए आर्थिक मदद दे रही है। इस योजना का लाभ उन बच्चों को भी मिलेगा जिनके माता पिता नहीं है। सरकार की इस योजना का लाभ हर परिवार में अधिकतम दो बच्चे तक उठा सकते हैं।

Read More: #SarkaronIBC24: केरल के वायनाड पहुंचे राहुल-प्रियंका, लैंडस्लाइड में अब तक 270 से अधिक लोगों की मौत 

सरकार के इस योजना का उद्देश्य है कि महिलाओं और बच्चों की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना। अगर बच्चे के पिता की मृत्यु हो गई है और वह अपनी मां के साथ रहता है, तभी उसे यह मदद मिलेगी। इसके अलावा, परिवार की सालाना कमाई अगर वो शहर में रह रही है, तो 95 हजार और गांव में रह रही है, तो 72 हजार से कम होनी चाहिए। वहीं एक मां के ज्यादा से ज्यादा दो बच्चों को ही यह मदद मिलेगी।

Read More: Ration Card Latest News: राशनकार्ड धारकों की बल्ले-बल्ले! राज्य सरकार BPL परिवारों के खाते में डाल रही पैसे, जानें कैसे करें आवेदन? 

कैसे उठाए इस योजना का लाभ

इस योजना का लाभ उठाने के लिए बच्चों या महिलाओं को अपने जिले के बाल संरक्षण इकाई के दफ्तर में जाना होगा और वहां आवेदन देना होगा। आवेदन मिलने के बाद अधिकारी घर जाकर जांच करेंगे कि बच्चे को वाकई मदद की जरूरत है या नहीं है। सब कुछ सही पाए जाने पर योजना की राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में भेज दी जाएगी।

Read More: Earthquake in Himachal: तबाही का खौफनाक मंजर.. यहां बादल फटने के बाद अब भूकंप के झटके से थर्राई धरती, जान बचाने इधर-उधर भागने लगे लोग 

महिला को देना होगा ये प्रमाण पत्र

इस योजना का लाभ लेने के लिए तलाकशुदा या विधवा महिला को प्रमाण पत्र देना होगा। इसके साथ ही साथ बच्चों की उम्र और निवास से जुड़े दस्तावेज भी जमा करने होंगे। पात्र लाभार्थियों के खाते में सरकार की तरफ से हर महीने चार-चार हजार रूपए डाल दिए जाएंगे ताकि जरूरतमंद लोगों को इस योजना के तहत मदद की जा सके।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers