Govt Employees DA Hike and Arrears Paymennt Latest Order Notifiaction

DA Hike Arrears Payment: जमकर मनेगी सरकारी कर्मचारियों की दीवाली.. महंगाई भत्ते के साथ बढ़ेगी तनख्वाह, जानें कब होगा DA-DRA ऐलान

सातवां वेतन आयोग फरवरी 2014 में गठित किया गया था। इसकी सिफारिशें 1 जनवरी 2016 से लागू हुई थीं।

Edited By :   Modified Date:  September 9, 2024 / 05:50 PM IST, Published Date : September 9, 2024/5:50 pm IST

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के तहत सेवारत करोड़ो कर्मचारी और पेंशनरों के लिए एक बड़ा अपडेट सामने आया हैं। जानकारी के मुताबिक़ सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इस महीने यानी सितम्बर में ऐलान की संभावना कम हैं। (Govt Employees DA Hike and Arrears Paymennt Latest Order Notifiaction) सूत्रों की मानें सरकार की तरफ से डीए और डीएआर का ऐलान अक्टूबर यानी दिवाली से पहले किया जाएगा।

Read More: School and College Closed: प्रदेश में स्कूल और कॉलेज बंद.. परीक्षाएं भी स्थगित.. बारिश नहीं बल्कि इस वजह से लिया गया फैसला

7th Pay Commission

अक्टूबर में केंद्रीय कैबिनेट की अहम बैठक

दरअसल अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में केंद्रीय कैबिनेट, महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की फाइल पर मुहर लगा सकती है। बता दें कि मौजूदा समय में महंगाई भत्ता और महंगाई राहत की दर 50 फीसदी है। अगर इसमें 4 फीसदी की वृद्धि होती है तो ये दर 54 पर पहुंच जाएगी।

कितना बढ़ेगा DA और DRA ?

सूत्रों के मुताबिक, सरकार सितंबर 2024 के तीसरे हफ्ते में 3-4% महंगाई भत्ते में इजाफे का ऐलान कर सकती है। इससे पहले मार्च 2024 में सरकार ने डीए में 4% की बढ़ोतरी की थी। इससे यह बेसिक सैलरी का 50% हो गया था। (Govt Employees DA Hike and Arrears Paymennt Latest Order Notifiaction) बीते कुछ समय में सेन्ट्रल एम्प्लाई के फायदे से जुड़ी यह दूसरी बड़ी खबर है। हाल में सरकार ने यूनिफाइड पेंशन स्‍कीम (यूपीएस) शुरू करने का ऐलान किया था। इस पर देशभर के कर्मचारियों में चर्चा हो रही है।

Read Also: भारत के पांच साल में एमवे के शीर्ष तीन वैश्विक बाजारों में शामिल होने की उम्मीद: चोपड़ा

आठवें वेतन आयोग की मांग

केंद्र सरकार के कई कर्मचारी संघ आठवें वेतन आयोग के गठन की लगातार मांग कर रहे हैं। हालांकि, सरकार की तरफ से इस आयोग की गठन में किसी भी तरह की जल्दबाजी देखने को नहीं मिल रही हैं। 30 जुलाई को राज्यसभा में एक लिखित जवाब में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा था कि ‘जून 2024 में आठवें केंद्रीय वेतन आयोग के गठन के लिए दो आवेदन प्राप्त हुए थे। (Govt Employees DA Hike and Arrears Paymennt Latest Order Notifiaction) लेकिन, सरकार अभी इस पर विचार नहीं कर रही है। सातवां वेतन आयोग फरवरी 2014 में गठित किया गया था। इसकी सिफारिशें 1 जनवरी 2016 से लागू हुई थीं। आपको बता दें कि, सरकार कर्मचारियों के वेतन की समीक्षा के लिए हर 10 साल में एक वेतन आयोग का गठन करती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp