Dearness Allowance Hike Latest Notification By Goverment Update News | 7th Pay Commission Latest Updates

Dearness Allowance Hike: महंगाई भत्ते का ऐलान होते ही 20 हजार रुपये से ज्यादा बढ़ जाएगा इन सरकारी कर्मचारियों का पगार.. पेंशनरों की भी चमकेगी किस्मत

Dearness Allowance Hike Latest Notification By Goverment Update News महंगाई भत्ते का ऐलान होते ही बढ़ जाएगा पगार..

Edited By :   Modified Date:  August 16, 2024 / 04:59 PM IST, Published Date : August 16, 2024/4:59 pm IST

Dearness Allowance Hike Latest Notification By Goverment Update News: नई दिल्ली: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को लेकर गुड न्यूज आई है। सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए सितंबर की शुरुआत में महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में दूसरी वृद्धि की घोषणा होने की उम्मीद है। अनुमान लगाया जा रहा है कि नरेंद्र मोदी सरकार इस बार DA और DR में 3 फीसदी की वृद्धि को मंजूरी दे सकती है। DA, सरकारी कर्मचारियों को दिया जाने वाला भत्ता है, जबकि पेंशनभोगियों को DR मिलता है।

7th Pay Commission Latest Updates

नाबालिग से दुष्कर्म करने वाले आरोपी को जमानत, कोर्ट ने कहा- ‘सच्चा प्यार करने वाले जेलों में सड़ रहे’, जानें पूरा मामला

केंद्र सरकार ने 1 जनवरी 2024 से केंद्रीय कर्मचारियों के लिए DA को 50 फीसदी तक बढ़ा दिया है। DA के 50% तक पहुंचने के बाद, कई अन्य भत्तों, जैसे कि मकान किराया भत्ता (HRA), में भी वृद्धि की गई है। सरकार आमतौर पर साल में दो बार DA/DR में वृद्धि करती है और मार्च और सितंबर में इसकी घोषणा करती है। हालांकि, वृद्धि को जनवरी और जुलाई से लागू किया जाता है।

बढ़कर 53 फीसदी हो जाएगा महंगाई भत्ता!

Dearness Allowance Hike Latest Notification By Goverment Update News: नरेंद्र मोदी सरकार अगर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा (3% DA Hike) करती है, तो फिर ये वर्तमान के 50 फीसदी से बढ़कर 53 फीसदी पर पहुंच जाएगा। DA में बढ़ोतरी के साथ ही कर्मचारियों की सैलरी में भी उछाल देखने को मिलेगा। हालांकि, कर्मचारियों के DA में इजाफे को लेकर अभी तक सरकार की ओर से कोई बयान या टिप्पणी नहीं आई है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर्मचारियों को पूरी उम्मीद है कि इस सितंबर सरकार दूसरे डीए हाइक को लेकर ऐलान कर सकती है।

कितनी बढ़ेगी सैलरी

  • एक केंद्रीय सरकारी कर्मचारी की मूल वेतन ₹18,000 है।
  • 3 फीसदी DA वृद्धि के बाद, वेतन में प्रति माह ₹540 की वृद्धि होगी।
  • इससे वार्षिक आय में ₹6,480 की वृद्धि होगी।

 

  • कर्मचारी जिसकी मूल वेतन ₹56,900 है।
  • DA में वृद्धि के बाद, वेतन में प्रति माह ₹1,707 या वार्षिक ₹20,484 की वृद्धि होगी।
  • साल में दो बार बढ़ता है DA

Rahul Gandhi citizenship controversy: ‘राहुल गांधी ब्रिटेन के नागरिक, रखते हैं ब्रिटिश पासपोर्ट’.. जानें किसने लगाया नेता प्रतिपक्ष पर दोहरी नागरिकता का सनसीखेज आरोप

Dearness Allowance Hike Latest Notification By Goverment Update News: डीए कर्मचारियों की सैलरी का अहम पार्ट होता है और इसमें इजाफे का सीधा असर कर्मचारियों के हाथ में आने वाली सैलरी पर पड़ता है। बता दें कि महंगाई दर (Inflation Rate) को देखते हुए सरकार कर्मचारियों की डीए में बढ़ोतरी का फैसला करती है। महंगाई जितनी ज्यादा, कर्मचारियों के डीए में उतनी अधिक बढ़ोतरी की उम्मीद। केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में सरकार साल में दो बार संशोधन करती है। जिसका लाभ उन्हें पहली जनवरी और पहली जुलाई से दिया जाता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp