Deaness Allowance Merger in Basic Pay | 7th Pay Commission

Deaness Allowance Merger in Basic Pay: कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर, नए सिरे से होगी DA की गणना!.. पुराना महंगाई भत्ता बेसिक सैलरी में होगा मर्ज!

Deaness Allowance Merger in Basic Pay: कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर, नए सिरे से होगी DA की गणना!.. पुराना महंगाई भत्ता बेसिक सैलरी में होगा मर्ज!

Edited By :   Modified Date:  August 4, 2024 / 03:51 PM IST, Published Date : August 4, 2024/3:51 pm IST

Deaness Allowance Merger in Basic Pay: नई दिल्ली: लंबे समय से चर्चा चली आ रही है कि 50 फीसदी महंगाई भत्ता होने के बाद इसे शून्य कर दिया जाएगा। 1 जुलाई 2024 से ऐसा होगा। चर्चा ये भी थी कि इसे शून्य करके 50 फीसदी DA को बेसिक सैलरी में मर्ज कर दिया जाएगा। अब जुलाई आ चुका है। लेकिन, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर नहीं है। जनवरी 2024 से महंगाई भत्ता (DA Hike) 50 फीसदी मिल रहा है। लेकिन, इसे शून्य नहीं किया गया। जुलाई से भी कैलकुलेशन आगे ही बढ़ती रहेगी। इसे शून्य करने पर कोई विचार नहीं है। दरअसल, ये चर्चा HRA में हुए रिविजन की वजह से उठी। क्योंकि, 7वें वेतन आयोग (7th pay commission) के वक्त महंगाई भत्ते को मर्ज किया गया था। लेकिन, इसे अब भी लागू किया जाएगा ऐसा कोई नियम नहीं है। DA के 50 फीसदी पहुंचने पर HRA को रिवाइज करने का नियम था, यहीं से ये भी चर्चा शुरू हुई कि महंगाई भत्ते को शून्य किया जाएगा। लेकिन, सरकार की तरफ से इस पर कोई ऑफिशियल स्टेटमेंट नहीं है।

Theft In Durg: शातिर चोरों ने मोटरसाइकिल समेत पार किया 50 लाख का सोना, सर्राफा कारोबारी के उड़े होश, CCTV कैमरे में कैद हुई वारदात

52.91 फीसदी तक पहुंचा महंगाई भत्ता

जनवरी से जून 2024 के बीच आए AICPI-IW इंडेक्स के नंबर्स से तय होगा कि जुलाई 2024 से कर्मचारियों को कितना महंगाई भत्ता मिलेगा। अभी तक जनवरी, फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई के नंबर्स आ चुके हैं। जनवरी में इंडेक्स का नंबर 138.9 अंक पर था, जिससे महंगाई भत्ता बढ़कर 50.84 फीसदी हो गया था। इसके बाद फरवरी में इंडेक्स 139.2 अंक, मार्च में 138.9 अंक, अप्रैल में 139.4 अंक और मई में 139.9 अंक पर रहा। इस पैटर्न पर महंगाई भत्ता 51.44 फीसदी, 51.95 फीसदी, अप्रैल में 52.43 फीसदी और मई तक 52.91 फीसदी पहुंच चुका है।

7th Pay Commission Latest Updates

IND vs SL: मैच शुरू होते ही पहली गेंद पर श्रीलंका को बड़ा झटका, सिराज ने निसंका को भेजा पवेलियन

DA का स्कोर फिलहाल 52.9

DA Merger with Basic Pay in 7th Pay Commission: एक्सपर्ट्स की मानें तो महंगाई भत्ते (DA) में 3 फीसदी का ही इजाफा हो सकता है। ऐसा होने पर कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 53 फीसदी हो जाएगा। शून्य होने की संभावना नहीं है। AICPI Index से तय होने वाला DA का स्कोर फिलहाल 52.91 फीसदी पर है। मौजूदा ट्रेंड के हिसाब से जून के नंबर्स आने पर भी ये 53.29 फीसदी ही पहुंचेगा। मतलब इसे बढ़ाकर 50 से 53 फीसदी किया जा सकता है। AICPI इंडेक्स से महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन की जाती है। इंडेक्स में अलग-अलग क्षेत्र से इकट्ठा किए गए महंगाई के आंकड़े दर्शाते हैं कि महंगाई की तुलना में कर्मचारियों का भत्ता कितना बढ़ना चाहिए।

3 फीसदी का इजाफा तय

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते का ऐलान सितंबर या अक्टूबर तक होता है। लेकिन, इसे जुलाई 2024 से ही लागू किया जाएगा। बीच के महीनों का भुगतान एरियर के तौर पर होगा। 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जनवरी से जून 2024 तक के AICPI नंबर्स महंगाई भत्ता तय करेंगे। महंगाई भत्ता 52.91 फीसदी पहुंच चुका है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इस बार 3 फीसदी का इजाफा होना तय है। ऐसा होने की स्थिति में महंगाई भत्ता 53 फीसदी होगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp