Central Govt. Employees DA Increase before Navratri 2024 Latest Notifications

DA Hike Before Navratri 2024: सरकारी कर्मचारियों को नवरात्रि की सौगात!.. 3 फ़ीसदी महंगाई भत्ता के साथ होगा एरियर्स का भी भुगतान!.. जमकर मनेगी दीवाली

आज यानी ,सोमवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में भी डीए को लेकर ऐलान की उम्मीद थी लेकिन मीटिंग में इसकी चर्चा नहीं हो सकी हैं।

Edited By :   Modified Date:  September 2, 2024 / 05:06 PM IST, Published Date : September 2, 2024/5:06 pm IST

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के अधीन सेवारत केंद्रीय कर्मचारियों की प्रतीक्षा जल्द ख़त्म होने वाली हैं। कर्मचारियों को बीते जनवरी से अपने महंगाई भत्ते जबकि पेंशनर्स को अपने महंगाई राहत में इजाफे का इंतज़ार हैं। उम्मीउद जताई जा रही हैं कि केंद्र सरकार गणेश चतुर्थी के ठीक बा यानी नवरात्री से पहले इसका ऐलान कर सकता हैं। (Central Govt. Employees DA Increase before Navratri 2024 Latest Notifications) सूत्रों की मानें तो सरकार ने उपभोक्ता मूल्य सूचकांकों के हिसाब से उनके महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का गुणा-भाग भी कर लिया है। बस, सिर्फ उस पर मुहर लगने का इंतज़ार है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ केंन्द्र की सरकार सितंबर महीने के दूसरे पखवाड़े के बाद यानी शारदेय नवरात्र की शुरुआत से पहले अपने कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी का ऐलान करके उन्हें जमकर त्यौहार मनाने का मौका दे सकती हैं।

Read More: Latest IPS Transfer Order: तीन IPS अफसरों का तबादला आदेश जारी.. हटाये गए EOW के पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार मिश्रा, देखें पूरी लिस्ट..

7th Pay Commission Latest Updates

नहीं हो सका ऐलान

हालांकि आज यानी ,सोमवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में भी डीए को लेकर ऐलान की उम्मीद थी लेकिन मीटिंग में इसकी चर्चा नहीं हो सकी हैं। अब ऐसे में उम्मीद हैं कि केंद्र इसी महीने होने वाले किसी भी मीटिंग में डीए की बढ़ोत्तरी पर मुहर लगा सकती है।

मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक़ केंद्र सरकार ने पिछले दफे मार्च 2024 में महंगाई भत्ते के घोषणा की थी, जो दिसंबर 2023 तक के लिए था। यह 1 जनवरी 2024 से प्रभावशील है। (Central Govt. Employees DA Increase before Navratri 2024 Latest Notifications) इसी तरह केंद्र की सरकार ने जुलाई 2023 से लागू होने वाले डीए की घोषणा 18 अक्टूबर 2023 को की थी। जनवरी 2024 से लेकर जून 2024 तक के 6 महीने के महंगाई भत्ते का ऐलान का अभी तक नहीं हो सका हैं। आज यानी 2 सितम्बर को भी केंद्रीय कैबिनेट की बैठक थी। लेकिन सरकार के एजेंडे में यह शामिल नहीं था।

Modi Cabinet Decisions Today

क्या रहा आज का फैसला

बता दें कि इस बैठक में 7 प्रस्तावों पर मुहर लगी है। केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में किसानों के हित में महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बैठक में हुए फैसलों की पूरी जानकारी दी।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, “आज कैबिनेट बैठक में किसानों के जीवन को बेहतर बनाने और उनकी आय बढ़ाने के लिए 7 बड़े फैसले लिए गए हैं… पहला है डिजिटल कृषि मिशन। इसे कृषि के लिए डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना की संरचना की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। (Central Govt. Employees DA Increase before Navratri 2024 Latest Notifications) कुछ अच्छे पायलट प्रोजेक्ट शुरू किए गए हैं और हमें सफलता मिली है। उसी के आधार पर 2,817 करोड़ रुपये के कुल निवेश के साथ डिजिटल कृषि मिशन की स्थापना की जाएगी…”

Read Also : सीसीईए ने मुंबई-इंदौर रेल लाइन को दी मंजूरी, 18,036 करोड़ रुपये खर्च होंगे

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव कहते हैं, “दूसरा फैसला खाद्य और पोषण सुरक्षा से जुड़ा है। हम अपने किसानों, अपने कृषि समुदाय को जलवायु-लचीले फसल विज्ञान और 2047 के लिए खाद्य सुरक्षा और पोषण सुरक्षा के लिए कैसे तैयार करें – इसे ध्यान में रखते हुए इस कार्यक्रम के लिए 6 स्तंभ स्थापित किए गए हैं जो 3,979 करोड़ रुपये की लागत से किए जाएंगे…”

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp