Awas Yojana 2nd Installment Update

Awas Yojana 2nd Installment Update : आवास योजना पर बड़ा अपडेट..! लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, इस दिन खाते में आएंगा पैसा

Awas Yojana 2nd Installment Update : आवास योजना की पहली किस्त जारी की जा चुकी है और दूसरी किस्त भी जल्द जारी कर दी जाएगी।

Edited By :   Modified Date:  June 23, 2024 / 07:17 PM IST, Published Date : June 23, 2024/7:15 pm IST

Awas Yojana 2nd Installment Update : रांची। अबुआ आवास योजना झारखण्ड सरकार द्वारा झारखण्ड राज्य के गरीब परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराने हेतु शुरू की गई राज्यस्तरीय आवास योजना है। इस योजना के तहत उन सभी परिवारों को तीन कमरों वाला पक्का मकान दिया जाता है जिनके पास पक्का मकान नहीं है। सरकार की तरफ से इस योजना के तहत पक्का मकान बनाने के लिए ₹2,00,000 का आर्थिक मदद दिया जाएगा।

Awas Yojana 2nd Installment Update : अबुआ आवास योजना का उद्देश्य उन लोगों को घर उपलब्ध कराना है जो प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (पीएमजीएवाई) के तहत लाभ से वंचित थे। इस योजना की शुरुआत 15 अगस्त 2023 को तत्कालीन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा किया गया, इसकी पहली किस्त 23 जनवरी 2024 को दिया गया।

read more : Sonakshi Sinha-Zaheer Iqbal Wedding: अपनी ‘बेस्ट फ्रेंड’ सोनाक्षी की शादी के लिए मुंबई पहुंचे यो यो हनी सिंह, बोले- बिना दारू पिए…  

दूसरी किस्त जारी करने के निर्देश

इस योजना का लाभ राज्य के वे लोग उठा सकते हैं जिनके पास स्वयं की जमीन है या कच्चा मकान है और वह पक्का मकान बनवाना चाहते हैं। लेकिन इसके लिए उनके पास पैसा नहीं है। ऐसे राज्य के गरीब व जरूरतमंदों लोगों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाता है। आवास योजना की पहली किस्त जारी की जा चुकी है और दूसरी किस्त भी जल्द जारी कर दी जाएगी। इस संबंध में राज्य सरकार ने अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

कब डाली जाएगी खाते में किस्त?

अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त जल्द ही लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इसको लेकर राज्य सरकार ने अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी कर दिए हैं। साथ ही स्थानीय स्तर पर भी योजना की समीक्षा की जा रही है। सरकार ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जिन लाभुकों को योजना की पहली किस्त दी गई है, उन लाभुकों के आवास निर्माण का भौतिक सत्यापन किया जाए।

मकान निर्माण का तेजी से काम करने वाले लाभुकों को दूसरी किस्त का भुगतान किया जाएगा। इसके लिए सूची तैयार की जाएगी और उसी के अनुसार लाभुकों को दूसरी किस्त का भुगतान किया जाएगा। हालांकि योजना की दूसरी किस्त जारी करने को लेकर अभी कोई निश्चित तारीख का आधिकारिक रूप से ऐलान नहीं किया गया है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp