Ayushman Insurance Scheme latest update

इस प्रदेश में आयुष्मान बीमा योजना का नाम हुआ ‘चिरायु’, सीएम ने किया ऐलान, 1290 अस्पतालों में मिलेगा फ्री इलाज, 28 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ

Ayushman Insurance Scheme latest update : हरियाणा में आयुष्मान भारत स्कीम अब चिरायु के नाम से जानी जाएगी। CM मनोहर लाल ने यह घोषणा की।

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 09:04 AM IST, Published Date : December 19, 2022/9:04 am IST

नई दिल्ली। Ayushman Insurance Scheme latest update : हरियाणा में आयुष्मान भारत – PMJAY स्कीम अब चिरायु के नाम से जानी जाएगी। CM मनोहर लाल ने गुरुग्राम के मानेसर में योजना के विस्तार के शुभारंभ के दौरान यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि अब राज्य में 12 लाख अंत्योदय परिवार और इस योजना से जोड़े गए हैं। सीएम ने कहा कि 31 दिसंबर तक सभी लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड का वितरण कर दिया जाएगा। योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का दायरा बढ़ाया गया है। लगभग 28 लाख परिवार इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। 5 लाख तक का इलाज सरकारी व पैनल पर प्राइवेट अस्पतालों में करवा सकेंगे।

read more : भाजपा ने इस मंत्री के खिलाफ खोला मोर्चा, कुछ दिनों पहले दिया था विवादित बयान, कार्यकर्ताओं ने की गिरफ्तारी की मांग 

Ayushman Insurance Scheme latest update : आयुष्मान योजना का लाभ अभी तक 9.5 लाख लोगों को मिलता था, लेकिन अब हरियाणा के 28 लाख परिवारों को इसे योजना के तहत लाभ मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत 5 लाख तक का मुफ्त इलाज दिया जाएगा। साथ ही इसके साथ किसी अन्य दस्तावेज दिखाने की भी कोई आवश्यकता नहीं होगी।

read more : T20 वर्ल्ड कप 2024 के फॉर्मेट में हुआ बड़ा बदलाव, अब इतने टीम हो सकेंगे शामिल, ICC ने लिया बड़ा फैसला 

 

गोल्डन कार्ड के जरिए हरियाणा के लोगों को 1,290 सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में इलाज मिल सकेगा। योजना के तहत करीब 715 सरकारी अस्पतालों और 575 निजी अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया है। साथ ही कैंसर, हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों के साथ ही 1,500 के करीब दूसरी बीमारियों को इसमें कवर किया गया है।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें