आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? Ayushman Card Online Apply 2024

Ayushman Card Online Apply 2024 : क्या आपका भी नहीं बना है आयुष्मान कार्ड? एक बार देख लें पूरी प्रक्रिया, घर बैठें ऑनलाइन कर सकते हैं अप्लाई

Ayushman Card Online Apply 2024 : क्या आपका भी नहीं बना है आयुष्मान कार्ड? एक बार देख लें पूरी प्रक्रिया, घर बैठें ऑनलाइन कर सकते हैं अप्लाई

Edited By :   Modified Date:  June 29, 2024 / 06:31 PM IST, Published Date : June 29, 2024/6:31 pm IST

नई दिल्ली। Ayushman Card Online Apply 2024 : देश में अनेकों तरह की योजनाएं राज्य सरकारों और केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है। इन योजनाओं को चलाने का उद्धेश्य हर जरूरतमंद और गरीब वर्ग तक लाभ पहुंचाना होता है। इसके लिए सरकार इन योजनाओं को बड़े स्तर पर लॉन्च करती है। ऐसी ही एक योजना है जिसकी चर्चा काफी रहती है और उससे मौजूदा समय में लाखों-करोड़ों लोग जुड़े हुए हैं। दरअसल, इस योजना का नाम आयुष्मान भारत योजना है जिसमें मुफ्त इलाज का लाभ दिया जाता है।

Ayushman Card Online Apply 2024 : अगर आप भी इस योजना में आवेदन करके लाभान्वित होना चाह रहे हैं तो आपके लिए जरूरी हो जाता है कि पहले आप ये जानें कि आप योजना के लिए पात्र हैं भी या नहीं। तो चलिए जानते हैं कौन लोग योजना के लिए पात्र माने जाते हैं।

read more : Rahul Gandhi On Ladakh Tank Accident: सेना के पांच जवानों की शहादत पर राहुल गांधी ने जताई संवेदना, कहा- दुख की इस घड़ी में हम उनके साथ

आयुष्मान कार्ड क्या है?

Ayushman Card Online Apply 2024 : केंद्र सरकार द्वारा साल 2018 में गरीब जनता के लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गई थी। जिसके तहत नागरिकों को ₹5,00,000 तक की निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा प्रदान की जा रही है। योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाले नागरिकों को हर साल 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज का लाभ दिया जाता है। यह कार्ड हर साल अपडेट होता रहता है, यानि हर साल लाभार्थी 5 लाख रुपए के मुफ्त इलाज का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इस आयुष्मान कार्ड के जरिए योजना के तहत शामिल विभिन्न निजी एवं सरकारी अस्पतालों में मुफ्त इलाज कराया जा सकता है। योजना को लॉन्च करने का उद्देश्य गरीब जनता तक स्वास्थ्य सेवा पहुंचना है। यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो घर बैठे आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

read more : Indian Bhabhi New Sexy Video : Indian Bhabhi ने फिर बिखेरा हुस्न का जलवा, गोरा बदन और बोल्ड फिगर देख मचल उठा फैंस का दिल

जरूरी दस्तावेज

अगर आप आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको इन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी-

आधार कार्ड
राशन कार्ड
मोबाइल नंबर
बैंक पासबुक
पासपोर्ट साइज फोटो।

आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

आयुष्मान कार्ड मोबाइल से कैसे बनाएं: यदि आप अपने मोबाइल फोन के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए चरणों का अनुसरण करके अप्लाई कर सकते है –

Ayushman Card Online apply के लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
इसके बाद वेबसाइट में दिए गए “बेनिफिशियरी लॉगिन” के टैब पर क्लिक करें।
इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल कर आएगा, इसमें अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें जो आधार कार्ड से लिंक हो और ओटीपी वेरीफाई करें।

Ayushman Card Apply Online 2024

इसके बाद E-KYC का ऑप्शन देखने को मिलेगा, इस पर क्लिक करें और ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया पूरी करें।इतना करने के बाद अगला पेज खुल कर आएगा, इसमें उस सदस्य को सेलेक्ट करें जिसका आयुष्मान कार्ड बनवाना है।
यहां पर आपको फिर से ई- केवाईसी का आइकन मिलेगा, इस पर क्लिक करें और लाइव फोटो के लिए कंप्यूटर फोटो के आइकन पर क्लिक करके सेल्फी अपलोड कर दें।

फिर आपको एडिशनल ऑप्शन का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें और आवेदन फार्म में मांगी गई सारी जानकारी सही से दर्ज कर ले।
अंत में फिर दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म सबमिट कर दें।
सब कुछ सही पाए जाने पर 24 घंटे के अंदर आयुष्मान कार्ड अप्रूव हो जाएगा। जिसे आप अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Ayushman Card Apply Online 2024

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp