7th Pay Commission DA Hike and Arrears Latest Govt Order Notifiaction

DA Hike Latest Updates: दीवाली में सरकारी कर्मचारी काटेंगे चांदी.. कैबिनेट बैठक होते ही DA और DRA का ऐलान?.. इतने महीनों का एरियर्स भी!

केंद्र सरकार के कई कर्मचारी संघ आठवें वेतन आयोग के गठन की लगातार मांग कर रहे हैं। हालांकि, सरकार की तरफ से इस आयोग की गठन में किसी भी तरह की जल्दबाजी देखने को नहीं मिल रही हैं।

Edited By :   Modified Date:  September 10, 2024 / 03:48 PM IST, Published Date : September 10, 2024/3:48 pm IST

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के अंतर्गत नियोजित करोड़ो सरकारी कर्मचारी और पेंशनरों के लिए बड़ी खबर सामने आई हैं। सूत्रों के मुताबिक़ सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी डीए को लेकर इस महीने यानी सितम्बर नहीं बल्कि अक्टूबर में ऐलान की संभावना हैं। (7th Pay Commission DA Hike and Arrears Latest Govt Order Notifiaction) जानकारी के अनुसार सरकार की तरफ से डीए, डीएआर समेत अलग-अलग भत्तों का ऐलान अक्टूबर यानी दिवाली से पहले किया जाएगा।

Read Also: अदाणी एयरपोर्ट्स ने ‘एवियो’ पेश किया, यात्रियों को बिना किसी देरी मिलेंगी जरूरी सूचनाएं

7th Pay Commission

अक्टूबर में केंद्रीय कैबिनेट की अहम बैठक

दरअसल अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में केंद्रीय कैबिनेट, महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की फाइल पर मुहर लगा सकती है। बता दें कि मौजूदा समय में महंगाई भत्ता और महंगाई राहत की दर 50 फीसदी है। अगर इसमें 4 फीसदी की वृद्धि होती है तो ये दर 54 पर पहुंच जाएगी।

कितना बढ़ेगा DA और DRA ?

सूत्रों के मुताबिक, सरकार सितंबर 2024 के तीसरे हफ्ते में 3-4% महंगाई भत्ते में इजाफे का ऐलान कर सकती है। इससे पहले मार्च 2024 में सरकार ने डीए में 4% की बढ़ोतरी की थी। इससे यह बेसिक सैलरी का 50% हो गया था। (7th Pay Commission DA Hike and Arrears Latest Govt Order Notifiaction) बीते कुछ समय में सेन्ट्रल एम्प्लाई के फायदे से जुड़ी यह दूसरी बड़ी खबर है। हाल में सरकार ने यूनिफाइड पेंशन स्‍कीम (यूपीएस) शुरू करने का ऐलान किया था। इस पर देशभर के कर्मचारियों में चर्चा हो रही है।

Read Also:  Contract Employees Regularization Latest Order: संविदा कर्मचारियों को एक साथ मिली उम्र भर की खुशियां, नियमितीकरण पर लगी फाइनल मुहर, खुद सीएम ने दी बड़ी जानकारी

आठवें वेतन आयोग की मांग

केंद्र सरकार के कई कर्मचारी संघ आठवें वेतन आयोग के गठन की लगातार मांग कर रहे हैं। हालांकि, सरकार की तरफ से इस आयोग की गठन में किसी भी तरह की जल्दबाजी देखने को नहीं मिल रही हैं। 30 जुलाई को राज्यसभा में एक लिखित जवाब में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा था कि ‘जून 2024 में आठवें केंद्रीय वेतन आयोग के गठन के लिए दो आवेदन प्राप्त हुए थे। (7th Pay Commission DA Hike and Arrears Latest Govt Order Notifiaction) लेकिन, सरकार अभी इस पर विचार नहीं कर रही है। सातवां वेतन आयोग फरवरी 2014 में गठित किया गया था। इसकी सिफारिशें 1 जनवरी 2016 से लागू हुई थीं। आपको बता दें कि, सरकार कर्मचारियों के वेतन की समीक्षा के लिए हर 10 साल में एक वेतन आयोग का गठन करती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp