#SarkarOnIBC24: मंत्रिमंडल विस्तार..2 अनार, कई दावेदार! बृजमोहन की जगह कौन बनेगा मंत्री? देखिए पूरी रिपोर्ट | CG Cabinet Expansion

#SarkarOnIBC24: मंत्रिमंडल विस्तार..2 अनार, कई दावेदार! बृजमोहन की जगह कौन बनेगा मंत्री? देखिए पूरी रिपोर्ट

CG Cabinet Expansion: मंत्रिमंडल विस्तार..2 अनार, कई दावेदार! बृजमोहन की जगह कौन बनेगा मंत्री? देखिए पूरी रिपोर्ट

Edited By :   Modified Date:  June 22, 2024 / 11:38 PM IST, Published Date : June 22, 2024/11:38 pm IST

रायपुर: सीएम साय की राज्यपाल से मुलाकात के बाद इसे लेकर सुगबुगाहट तेज है। दरअसल 22 जुलाई से विधानसभा का मानसून सत्र शुरू हो रहा है। ऐसे में साय सरकार की कोशिश रहेगी कि उससे पहले नए मंत्रियों का विभागों में काम-काज संभाल लेना ही बेहतर है। एक पद पहले से खाली था, और बृजमोहन के इस्तीफे के बाद मंत्रिमंडल में दो पद खाली हैं। उनमें कौन से दो चेहरे फिट होने वाले हैं। ये बड़ा सवाल है। इसके अलावा चर्चा ये भी है कि खराब परफॉर्मेंस करने वाले एक दो मंत्रियों पर गाज भी गिर सकती है। अगर ऐसा हुआ तो दो की जगह तीन या चार नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण जल्द देखने को मिल सकता है।

Read More: UP Accident: ट्रक की टक्कर के बाद कार के उड़े परखच्चे, थम गई 3 लोगों की सांसें, 4 की हालत गंभीर 

#SarkarOnIBC24: मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के इस्तीफे के बाद साय मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चा जोरों पर है। इन चर्चाओं के बीच मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने राज्यपाल से सौजन्य मुलाकात की जिसके बाद से कयास लगने लगे हैं कि जल्द ही कैबिनेट का विस्तार हो सकता है।

Read More: JioCinema Premium Plan: जियो यूजर्स को बड़ा झटका, कंपनी ने हटाया ये सस्ता प्लान, अब देने होंगे इतने पैसे 

फिलहाल साय मंत्रिमंडल में 2 मंत्री पद खाली है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या दोनों रिक्त मंत्री पद एक साथ भरे जाएंगे। बृजमोहन की जगह कौन मंत्री बनेगा। सवाल ये भी कि मंत्रियों के चयन में किन बातों को प्राथमिकता दी जाएगी। खैर इन सवालों के जवाब तो मंत्रिमंडल विस्तार के बाद हो जाएगा। फिलहाल रायपुर से बीजेपी विधायक पुरंदर मिश्रा ने रायपुर से एक मंत्री बनाने की मांग कर दी है।

Read More: GST Council Meeting: इंडस्ट्रियल कॉरिडोर, स्टेट कैपिटल रीजन… ओपी चौधरी ने केंद्रीय वित्त मंत्री के सामने रखें ये प्रस्ताव, बैठक के बाद खुद दी जानकारी 

पुरंदर मिश्रा ने मंत्री बनने की ख्वाहिश पूरी होती है या नहीं, ये तो वक्त बताएगा, लेकिन कांग्रेस तंज कस रही है कि मंत्री पद के लिए बीजेपी में गुत्थम गुत्था चल रही है, सीएम यही बताने राज्यपाल के पास गए थे।

Read More: NEET-PG Exam Postpond : पेपर लीक विवाद के बीच देश में एक और परीक्षा स्थगित, कल नहीं होगा NEET-PG का एग्जाम, जानें क्या है वजह 

मंत्रिमंडल में सरगुजा और बिलासपुर संभाग का दवदबा है। सरगुजा से मुख्यमंत्री समेत 4 लोग हैं, तो बिलासपुर संभाग से एक उपमुख्मंत्री समेत 3 मंत्री शामिल हैं। बस्तर और रायपुर संभाग से सिर्फ एक-एक मंत्री हैं, जबकि साय मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री को मिलाकर कुल 11 लोग शामिल हैं, जिनमें दुर्ग संभाग से 2 मंत्री हैं।

Read More: NEET Paper Leak Controversy : पेपर लीक विवाद के बीच बड़ी कार्रवाई, NTA के DG सुबोध कुमार पर गिरी गाज, सरकार ने अब इसे दी जिम्मेदारी 

वहीं जातीय समीकरण को देखें तो मुख्यमंत्री समेत 3 ST, 1 SC, 1 सामान्य, 6 ओबीसी हैं। अगर जातिय समीकरण से मंत्रियों चयन किया जाता है तो एक सामान्य और एक SC बढ़ाया जा सकता है। इस समीकरण के हिसाब से रायपुर संभाग से किसी विधायक की लॉटरी लग सकती है। अब वो कौन होगा। ये बड़ा सवाल है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp