Will Jharkhand's JMM government fall?

#SarkarOnIBC24 : चंपई सोरेन की बगावत.. BJP की आहट! क्या गिर जाएगी झारखंड की JMM सरकार

Jharkhand Politics : झारखंड में विधानसभा चुनाव से पहले JMM को बड़ा झटका लग सकता है। राज्य के पूर्व सीएम और JMM उपाध्यक्ष चंपई सोरेन पार्टी से

Edited By :   Modified Date:  August 18, 2024 / 11:28 PM IST, Published Date : August 18, 2024/11:28 pm IST

नई दिल्ली : Jharkhand Politics : झारखंड में विधानसभा चुनाव से पहले JMM को बड़ा झटका लग सकता है। राज्य के पूर्व सीएम और JMM उपाध्यक्ष चंपई सोरेन पार्टी से खफा बताए जा रहे हैं और उनके बीजेपी में शामिल होने की अटकलों का बाजार गर्म है। चंपई सोरेन 6 JMM विधायकों के साथ दिल्ली दौरे पर हैं। जहां उनकी बीजेपी के बड़े नेताओं से मुलाकात के कयास लगाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : #SarkarOnIBC24 : बलौदाबजार की लड़ाई.. बदलापुर पर आई, देवेंद्र यादव की गिरफ्तारी पर भड़की कांग्रेस 

Jharkhand Politics : झारखंड में इसी साल के आखिर में विधानसभा चुनाव है लेकिन उससे पहले राज्य में सियासी समीकरण बदल सकते हैं। पूर्व सीएम चंपई सोरेन बीजेपी में शामिल होने की अटकलों के बीच सुबह की फ्लाइट से दिल्ली पहुंच गए। उनके साथ 6 विधायक भी दिल्ली पहुंचे हैं। बताया जा रहा है कि चंपई सोरेन केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ लगातार संपर्क में बने हुए हैं। बता दें शिवराज सिंह झारखंड के बीजेपी प्रभारी हैं। माना जा रहा है कि चंपई 6 JMM विधायकों के साथ बीजेपी का दामन थाम सकते हैं। दिलचस्प बात ये है कि चंपई रांची से नहीं बल्कि वाय कोलकाता होते हुए दिल्ली पहुंचे। हालांकि चंपई अपने दिल्ली दौरे को निजी बता रहे हैं।

ये बात किसी से छिपी नहीं है कि हेमंत सोरेन के ED केस में जेल से रिहा होने के बाद चंपई ने भारी मन से सीएम का पद छोड़ा था। उनकी जगह दोबारा हेमंत सोरेन राज्य के सीएम बने थे। चंपई सिर्फ 6 महीने ही राज्य के सीएम रह सके थे। चंपई सोरेन की गिनती JMM के सीनियर नेताओं में होती है। अगर चंपई बीजेपी में शामिल होते हैं तो ये JMM के लिए चुनाव से पहले बड़ा झटका होगा। झारखंड से दिल्ली तक जारी सियासी उथल-पुथल के बीच शिवसेना (UBT) के नेता संजय राउत ने इसे सीएम हेमंत सोरेन के खिलाफ बड़ी साजिश बताया है।

यह भी पढ़ें : 10% Reservation for Agitators : राज्य निर्माण के लिए आंदोलन करने वालों को 10 फ़ीसदी आरक्षण!.. हाईकोर्ट ने बताया था असंवैधानिक, अब आया प्रस्ताव

Jharkhand Politics : झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को पूरा हो रहा है। राज्य में अभी कांग्रेस और JMM की गठबंधन सरकार है जिसके मुखिया हेमंत सोरेन हैं। पूर्व सीएम चंपाई सोरेन ने अपने सोशल मीडिया साइट X के बायो से JMM लीडर और मंत्री हटा दिया है। उनके घर से भी JMM का झंडा गायब है। जिससे साफ संकेत मिल रहे हैं कि चुनाव से पहले झारखंड में बड़ा सियासी घटनाक्रम हो सकता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp