Dhanteras Puja Muhurat : Dhanteras par Gold kharidne ka muhurt

Dhanteras Puja Shubh Muhurat : धनतेरस पर पूजा करने के लिए मिलेगा बस इतना समय, शुभ मुहूर्त जानें यहां

Dhanteras Puja Shubh Muhurat : हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का पर्व मनाया जाता है।

Edited By :   Modified Date:  October 25, 2024 / 08:43 PM IST, Published Date : October 25, 2024/8:39 pm IST

नई दिल्ली : Dhanteras Puja Shubh Muhurat : हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का पर्व मनाया जाता है। इसे धन त्रयोदशी के नाम से भी जानते हैं। धनतेरस से दिवाली के पर्व की शुरुआत हो जाती है। इस साल 29 अक्टूबर को धनतेरस का पावन पर्व मनाया जाएगा। इस तिथि को देवताओं के वैद्य धन्वंतरि सागर मंथन से प्रकट हुए थे, इसलिए धनतेरस को धन्वंतरि जयंती भी मनाते हैं।

धनतेरस के दिन लोग सोना, चांदी, आभूषण, वाहन, मकान, दुकान आदि खरीदते हैं। इस दिन लोग धनिया, झाड़ू, नमक, पीतल के बर्तन आदि भी खरीदते हैं। कहा जाता है कि धनतेरस पर शुभ वस्तुओं की खरीदारी से 13 गुना धन की वृद्धि होती है। धनतेरस का दिन कुबेर, माता लक्ष्मी और भगवान धन्वंतरि को समर्पित है। इस दिन इनकी पूजा से आरोग्य, धन, समृद्धि, वैभव व कृति की प्राप्ति होती है। धनतेरस के दिन जो कुछ भी आप खरीद कर ला रहे हैं, उसे आपको दिवाली पूजन में रखना चाहिए। दिवाली में पूजा के बाद ही उसका इस्तेमाल करना चाहिए, तभी बरकत होती है,इससे पहले उसे पूजा स्थल में ही रखकर छोड़ दें।

यह भी पढ़ें : Balrampur Suicide in Thana: आखिरकार थम गया ‘बलरामपुर का बवाल’.. शांत हुए गुस्साए ग्रामीण, अंतिम संस्कार के लिए परिजनों को सौंपा मृतक का शव

धनतेरस 2024 में पूजा का मुहूर्त

Dhanteras Puja Shubh Muhurat :  29 अक्टूबर को धनतेरस के दिन पूजा के लिए आपको केवल 1 घंटा 41 मिनट का ही शुभ मुहूर्त मिलेगा। धनतेरस पर पूजा का शुभ मुहूर्त शाम को 6 बजकर 31 मिनट सेरात 8 बजकर 13 मिनट तक है। धनतेरस पर प्रदोष काल का समय शाम को 5 बजकर 38 मिनट सेरात 8 बजकर 13 मिनट तक है। उस दिन वृषभ काल का समय शाम 6 बजकर 13 मिनट सेरात 8 बजकर 27 मिनट तक है।

धनतेरस 2024 सोना खरीदने का शुभ समय

Dhanteras Puja Shubh Muhurat :  इस साल धनतेरस पर सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त सुबह में 10 बजकर 31 मिनट से अगले दिन 30 अक्टूबर को सुबह 6 बजकर 32 मिनट तक है। धनतेरस पर सोना खरीदनेके लिए आपको 20 घंटे 1 मिनट का शुभ समय प्राप्त होगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp