These 'priceless gems' open the lock of luck

ये ‘अनमोल रतन’ खोलते हैं बंद किस्मत के ताले, जानिए कौन हैं आपकी राशि के स्वामी, कौन सा रत्न है आपके लिए शुभ

These 'priceless gems' open the lock of luck, know who is the master of your zodiac : रत्‍न पहनने से खुल जाएंगें बंद किस्मत के ताले

Edited By :   Modified Date:  December 14, 2022 / 01:45 PM IST, Published Date : December 14, 2022/1:45 pm IST

These ‘priceless gems’ open the lock of luck: ग्रहों के बुरे प्रभाव के कारण मनुष्‍य को जीवन में अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। वैसे तो ग्रहों की शांति के लिए कई उपाय बताए गए हैं लेकिन इस समस्‍या का समत्‍कारिक हल रत्‍न द्वारा भी किया जा सकता है। हर राशि का अलग-अलग स्‍वभाव होता है वैसे ही प्रत्‍येक रत्‍न का भी हर राशि पर भिन्‍न प्रभाव पड़ता है। अगर आपको रत्नों की सही जानकारी नहीं है, तो रत्न ना ही पहनें, लेकिन गलत रत्न कभी न पहनें. अपनी राशि के अनुसार कौन सा रत्न पहनें जिससे हो भाग्योदय, आइए जानते हैं.

यह भी पढ़े: शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया चार पैसे टूटकर 82.64 पर आया

मेष राशि

मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल है. मंगल ग्रह का रत्न मूंगा है, इसलिए मेष वालों के लिए मूंगा रत्न शुभ होता है. मूंगा धारण करने से शारीरिक-मानसिक बल, धन-वैभव, रिश्ते, दोस्त आदि कई सुख मिलते हैं. लाल मूंगा शुभ है, इसे दायें हाथ की कनिष्का या तर्जनी उंगली में मंगलवार सुबह स्नान के बाद पहनें.

वृष

वृष राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है. शुक्र का रत्न हीरा है. हीरा वृष राशि वालों की आकर्षण शक्ति बढ़ाता है. हीरा स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करता है. हीरा शुक्र ग्रह को बलवान बनाता है. हीरा रत्न को दायें हाथ की मध्यामा उंगली में शुक्रवार की सुबह स्नान करने के बाद धारण करना शुभ माना जाता है.

मिथुन 

मिथुन राशि का स्वामी बुध है. बुध ग्रह का रंग हरा है इसलिए मिथुन राशि वालों को हरे रंग का पन्ना पहनना चाहिए. पन्ना से अच्छी वाणी, बिज़नेस में मुनाफा, अच्छी सेहत, धन-धान्य तथा अन्य बहुत कुछ प्राप्त होता है. पन्ना बुध को बल देने के लिए पहना जाता है. पन्ना दायें हाथ की अनामिका उंगली में बुधवार को सुबह स्नान करने के बाद धारण करना शुभ माना जाता है.

कर्क 

कर्क राशि का स्वामी ग्रह चंद्र है. ग्रह चंद्र का रत्न मोती है, इसलिए कर्क राशि के जातकों को मोती रत्न पहनना चाहिए. कर्क राशि के जातक यदि सफेद मोती रत्न धारण करते हैं, तो इससे उन्हें मानसिक शांति, अच्छा स्वास्थ्य, विभिन्न सुख-सुविधाएं और लंबी आयु प्राप्त होती है. मोती समुद्र से सीप के मुंह से मिलता है. मोती को दायें हाथ की अनामिका या कनिष्का उंगली में सोमवार सुबह स्नान करने के बाद धारण किया जाता है.

सिंह 

सिंह राशि का स्वामी ग्रह सूर्य है और सूर्य का रंग लाल है, इसलिए सिंह राशि वाले लोगों को माणिक्य धारण करना चाहिए. उन्हें बिज़नेस में लाभ, अच्छा स्वास्थ्य, ऊंचा मुकाम और प्रसिद्धि मिलती है. माणिक्य को दायें हाथ की कनिष्का उंगली में रविवार को सुबह स्नान करने के बाद धारण किया जाता है.

कन्या

कन्या का स्वामी ग्रह बुध है, इसका रंग हरा है इसलिए हरा पन्ना पहनना शुभ होता है. इससे आत्मविश्‍वास, धन-वैभव और अच्छा स्वास्थ्य मिलता है.

तुला 

तुला राशि पर शुक्र ग्रह है, शुक्र ग्रह का रत्न हीरा है इसलिए तुला राशि के जातकों को हीरा रत्न पहनना चाहिए. हीरा वृषभ राशि वालों की आकर्षण शक्ति बढ़ाता है. हीरा वृषभ राशि वालों की स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर करता है.

वृश्‍चिक 

वृश्‍चिक का स्वामी ग्रह मंगल है और मंगल का रंग लाल है इसलिए वृश्‍चिक राशि वालों को लाल रंग का मूंगा रत्न पहनना चाहिए. वृश्‍चिक राशि वाले मूंगा रत्न धारण करें, तो शारीरिक-मानसिक बल, धन-वैभव, रिश्ते, दोस्त आदि कई सुख मिलते हैं.

धनु 

धनु राशि का स्वामी ग्रह गुरु है और गुरु का रंग पीला है इसलिए धनु राशि के जातकों को पीला पुखराज रत्न पहनने की सलाह दी जाती है.

मकर 

मकर का स्वामी ग्रह शनि है और शनि का रंग काला है इसलिए मकर राशि के जातकों को नीलम रत्न पहनने की सलाह दी जाती है. मकर के लोग नीलम रत्न धारण करते हैं, तो इससे उन्हें आर्थिक लाभ, स्वास्थ्य लाभ, यश-कीर्ति और आत्मविश्‍वास मिलता है.

कुंभ

कुंभ राशि का स्वामी ग्रह भी शनि है और शनि का रंग काला है, इसलिए कुंभ राशि के जातकों को नीलम पहनने की सलाह दी जाती है. मकर राशि के लोग यदि नीलम रत्न धारण करते हैं, तो इससे उन्हें आर्थिक लाभ, स्वास्थ्य लाभ, यश-कीर्ति और आत्मविश्‍वास मिलता है.

मीन 

These ‘priceless gems’ open the lock of luck: मीन के स्वामी ग्रह राहु,शनि दोनों हैं. इसके जातकों को लंबी उम्र, अच्छी सेहत और यश-कीर्ति के लिए गुरु रत्न पीला पुखराज पहनना चाहिए. मोती और मूंगा भी पहन सकते हैं. मगर आपके लिए कौन-सा रत्न सही है, ये ज्योतिष से पूछकर ही पहनें.