September Vrat-Festival 2024 Calendar

September Vrat-Festival List 2024 : गणेश चतुर्थी, पितृ पक्ष..! सितंबर में व्रत और त्योहारों की भरमार, यहां देखें पूरी सूची

September Vrat-Festival List 2024 : इस माह में गणेश चतुर्थी से लेकर हरतालिका तीज और पितृ पक्ष जैसे कई महत्वपूर्ण दिन और त्यौहार आएंगे।

Edited By :   Modified Date:  August 30, 2024 / 07:31 PM IST, Published Date : August 30, 2024/7:31 pm IST

नई दिल्ली। September Vrat-Festival List 2024 : एक सितंबर से हिंदी कैलेंडर का भाद्रपद महीना शुरू हो रहा है और व्रत और त्योहार के लिहाज से बेहद ही खास होता है। इस माह में गणेश चतुर्थी से लेकर हरतालिका तीज और पितृ पक्ष जैसे कई महत्वपूर्ण दिन और त्यौहार आएंगे। इस माह में देवी-देवताओं की पूजा अत्यंत फलदायी माना जाता है। इसके अलावा सितंबर में ही पितृ पक्ष शुरू होंगे तो पितरों का तर्पण करने से उनके वंशजों को पूर्वज का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है। तो चलिए अब जानते हैं कि सितंबर माह में अन्य कौन-कौन से प्रमुख व्रत-त्यौहार आएंगे।

read more : GDP Growth Rate : अप्रैल-जून तिमाही में धड़ाम हुई GDP ग्रोथ, जानें कितने प्रतिशत पर आई इकोनॉमी, सामने आए हैरान करने वाले आंकड़े 

 

सितंबर 2024 माह के व्रत-त्यौहार

पर्यूषण पर्व प्रारंभ, मासिक शिवरात्रि- 1 सितंबर 2024

भाद्रपद अमावस्या, सोमवती अमावस्या- 2 सितंबर

हरतालिका तीज- 6 सितंबर

गणेश चतुर्थी- 7 सिंतबर

ऋषि पंचमी- 8 सितंबर

राधा अष्टमी- 11 सितंबर

महालक्ष्मी व्रत आरंभ-11 सितंबर

परिवर्तिनी एकादशी- 14 सितंबर

वामन जयंती- 15 सितंबर

विश्वकर्मा पूजा- 16 सितंबर

गणेश विसर्जन, अनंत चतुर्दशी-17 सितंबर

श्राद्ध पक्ष प्रारंभ, पितृ पक्ष शुरू- 18 सितंबर

विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी- 21 सितंबर

जीवित्पुत्रिका व्रत- 25 सितंबर

इंदिरा एकादशी- 28 सितंबर

प्रदोष व्रत- 29 सितंबर

मासिक शिवरात्रि- 30 सितंबर

 

गणेश चतुर्थी 2024

इस साल गणेश चतुर्थी का उत्सव 7 सिंतबर से शुरू होने वाला है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भाद्रपद माह में शुक्ल पक्ष के दौरान भगवान गणेश का जन्म हुआ था। 17 सितंबर को गणेश जी का विसर्जन किया जाएगा। हिंदू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि का आरंभ 6 सितंबर 2024 को दोपहर 3 बजकर 1 मिनट से होगा। चतुर्थी तिथि का समापन 7 सिंतबर को शाम 5 बजकर 37 मिनट पर होगा।

हरतालिका तीज 2024

6 सितंबर को हरतालिका तीज का व्रत रखा जाएगा। हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज मनाई जाती है। हरतालिका तीज का व्रत रखने से पति की आयु की लंबी होती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस व्रत को सबसे पहले माता पार्वती ने भगवान शंकर को पति के रूप में पाने के लिए किया था।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो