Surya Grahan 2024: Solar Eclipse India Surya Grahan 2024 Timings Live

Surya Grahan 2024: आज लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, इन महिलाओं को रहना होगा सतर्क

Surya Grahan 2024: कल यानी 3 अक्टूबर से नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। लेकिन इससे पहले आज साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है।

Edited By :   Modified Date:  October 2, 2024 / 07:38 AM IST, Published Date : October 2, 2024/7:33 am IST

नई दिल्ली: Surya Grahan 2024 कल यानी 3 अक्टूबर से नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। लेकिन इससे पहले आज साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। ज्योतिष में सूर्य ग्रहा को एक महत्वपूर्ण खगोलीय घटना माना गया है। ऐसे में धार्मिक ग्रंथों में कई में कई गतिविधियों पर रोक लगाई गई है। आइये जानते हैं ग्रहण पर क्या काम करने चाहिए और क्या नहीं करने चाहिए।

Read More: खजूर खाने के नुकसान: ये लोग भूलकर भी खजूर का ना करे ज्यादा सेवन, हो सकता है हानिकारक…. 

ग्रहण के समय नहीं करना चाहिए ये काम

Surya Grahan 2024 धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ग्रहण के समय तेल मालिश करना, जल ग्रहण करना, मल-मूत्र विसर्जन, बालों में कंघा करना, मंजन दातुन करना और यौन गतिविधियां नहीं करना चाहिए। ग्रहण के दौरान इन कार्यों पर रोक रहती है।

Read More: Today’s Horoscope : परेशानी में पड़ सकते हैं इस राशि के जातक, इनकी चमकेगी किस्मत, जानें आज कैसा रहेगा आपका दिन 

गर्भवती महिलाओं को रहना होगा सर्तक

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर निकलने पर रोक लगाई जाती है। ऐसी मान्यता है कि इस समय राहु और केतु के दुष्प्रभाव के कारण गर्भस्थ शिशु शारीरिक रूप से अक्षम हो सकता है। गर्भवती स्त्रियों को ग्रहण काल में घर से बाहर रहने पर गर्भपात की आशंका बढ़ जाती है।

Read More: Raipur Police Transfer: रायपुर पुलिस में बड़ा फेरबदल, 55 पुलिसकर्मी हुए इधर से उधर, सूची में एसआई से लेकर सिपाही तक के नाम 

ग्रहण काल के समय गर्भवती स्त्रियों को घर से बाहर निकलने से रोका गया है। मान्यता है कि इस समय राहु और केतु के दुष्प्रभाव के कारण गर्भस्थ शिशु शारीरिक रूप से अक्षम हो सकता है। गर्भवती स्त्रियों को ग्रहण काल में घर से बाहर रहने पर गर्भपात की आशंका बढ़ जाती है।

Read More: Indigo Airlines New Flights: हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी… इस दिन से शुरू होगी जयपुर, पुणे और चेन्नई के लिए नई फ्लाइट 

भारत में क्या दिखाई देगा सूर्य ग्रहण?

आपको बता दें कि सूर्य ग्रहण साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण आश्विन कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि पर आज लगने जा रहा है। यह ग्रहण भारतीय समयानुसार आज रात 9 बजकर 12 मिनट पर शुरू होगा और इस ग्रहण का समापन 3 अक्टूबर की मध्यरात्रि 3 बजकर 17 मिनट पर होगा। इस सूर्य ग्रहण का मध्य समय रात 12 बजकर 15 मिनट पर होगा।

Read More: शारदीय नवरात्रि से बदलेगी इन जातकों की किस्मत, अचानक होगा धन का लाभ! माता रानी की कृपा से हर काम में मिलेगी कामयाबी 

साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण आश्विन कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि पर आज लगने जा रहा है. यह ग्रहण दक्षिणी अमेरिका के उत्तरी भागों, प्रशांत महासागर, अटलांटिक, आर्कटिक, चिली, पेरू, होनोलूलू, अंटार्कटिका, अर्जेंटीना, उरुग्वे, ब्यूनस आयर्स, बेका आइलैंड, फ्रेंच पॉलिनेशिया महासागर, उत्तरी अमेरिका के दक्षिण भाग फिजी, न्यू चिली, ब्राजील, मेक्सिको और पेरू में कुछ जगहों पर दिखाई देगा.

Read More: साल का अंतिम सूर्य ग्रहण आज, इन राशियों को होगा तगड़ा लाभ, जमकर होगी धन वर्षा 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो