Sawan somwar 2024: आज सावन के आखिरी सोमवार के साथ मनाया जाएगा रक्षा बंधन का पर्व, जानिए क्या है व्रत रखने के नियम |

Sawan somwar 2024: आज सावन के आखिरी सोमवार के साथ मनाया जाएगा रक्षा बंधन का पर्व, जानिए क्या है व्रत रखने के नियम

Sawan somwar 2024: आज सावन के आखिरी सोमवार के साथ मनाया जाएगा रक्षा बंधन का पर्व, जानिए क्या है व्रत रखने के नियम

Edited By :   Modified Date:  August 19, 2024 / 07:03 AM IST, Published Date : August 19, 2024/7:03 am IST

Sawan somwar 2024: आज सावन का आखिरी सोमवार है इसी के साथ ही आज देशभर में रक्षाबंधन का पर्व भी मनाया जाएगा। ऐसे में कई शुभ योग बन रहे हैं। बता दें कि इस साल 2024 सावन में 5 सोमवार हैं, जिसमें से 4 सोमवार के व्रत भक्त पूरे कर चुके हैं। लेकिन सावन का पांचवां और आखिरी सोमवार का व्रत रखा जा रहा है और रक्षाबंधन भी हैं तो इस मौके पर व्रत करें या नहीं इसे लेकर लोगों के मन में सवाल है तो यहां जानें व्रत रखना चाहिए या नहीं।

Read More: Aaj Ka Rashifal: रक्षा बंधन पर बन रहे ये शुभ योग से मिलेगा खूब लाभ, भोलनाथ की कृपा से होगी अपार धन की वर्षा, पूरे होंगे अधूरे काम 

सावन व्रत का शुभ मुहुर्त

पंचांग के अनुसार, सावन सोमवार का आखिरी व्रत 19 अगस्त 2024 को रखने के नियम था, 18 जुलाई को सावन शुक्ल पक्ष की चतुर्थी की क्षय तिथि है, इसलिए पूर्णिमा तिथि आज 19 अगस्त को ही शुरू होगी। इसके साथ ही भद्रा भी शुरू हो जाती है। जो 19 अगस्त दोपहर 1.31 बजे तक रहेगी।

बन रहे दोनों त्योहार के कई शुभ योग

बता दें कि, इस साल 19 अगस्त को सावन सोमवार और रक्षाबंधन का शुभ संयोग बन रहा है। सावन के पांचवें सोमवार को लेकर लोगों में असमंजस की स्थिति है कि वे इस दिन व्रत रखें या नहीं। अन्य सावन सोमवार की तरह इस सोमवार व्रत में भी नियमों का पालन करें। अगर आप रक्षाबंधन के दिन सावन का पांचवां सोमवार का व्रत नहीं रखते हैं तो आपको पूजा का पूरा लाभ नहीं मिलगा।  रक्षाबंधन के दिन सावन के आखिरी सोमवार का व्रत जरूर रखें और शिव जी विधिवत पूजा-अर्चना भी करें।

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

वहीं 19 अगस्‍त को रक्षाबंधन के दिन राखी बांधने के लिए शुभ समय दोपहर 01:32 बजे से शाम 04:20 बजे तक ही है, क्‍योंकि इससे पहले सुबह साढ़े 5 बजे से दोपहर 01:32 बजे तक भद्राकाल रहेगा। भद्राकाल में बहनें अपने भाइयों को राखी नहीं बांधें। भद्राकाल में राखी बांधना अशुभ होता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp