Sawan Somwar 2024: सावन में भोलेनाथ को अर्पित करें ये चीजें, मनोकामना होगी पूरी, जानिए कब होगी सावन सोमवार की शुरुआत |

Sawan Somwar 2024: सावन में भोलेनाथ को अर्पित करें ये चीजें, मनोकामना होगी पूरी, जानिए कब होगी सावन सोमवार की शुरुआत

Sawan Somwar 2024: सावन में भोलेनाथ को अर्पित करें ये चीजें, मनोकामना होगी पूरी, जानिए कब होगी सावन सोमवार की शुरुआत

Edited By :   Modified Date:  July 4, 2024 / 08:27 AM IST, Published Date : July 4, 2024/8:25 am IST

Sawan Somwar 2024: हिंदू धर्म में भगवान शिव को समर्पित सावन मास का विशेष महत्व है। मान्यता है कि सावन में भगवान शंकर की विधि-विधान से उपासना करने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है और भोलेनाथ की कृपा से सभी मनोकामना पूर्ण होती हैं। सावन का पूरा महीना शिव जी को समर्पित होता है। सावन माह में आने वाले प्रत्येक सोमवार के दिन का भी विशेष महत्व है। मान्यता है सावन में की गई शिव पूजा कभी न खत्म होने वाला पुण्य प्रदान करती है।

Read More: MP Weather Update: एक्टिव हुए बारिश के दो स्ट्रॉन्ग सिस्टम, प्रदेश के इन जिलों में जमकर बरसेंगे बदरा, अलर्ट जारी 

बता दें कि इस बार सावन 29 दिनों का होगा जिसकी शुरूआत  22 जुलाई से हो रही है और इसकी समाप्ति 19 अगस्त होगी।  पिछले 72 सालों में पहली बार सावन सोमवार के दिन प्रारंभ होकर सोमवार को ही संपन्न होगा। यही नहीं, इस दौरान सावन में पांच सोमवार पड़ रहे हैं, जो भगवान शिव की कृपा पाने के लिए अत्यंत शुभ माने जाते हैं। इस साल सावन के पहले दिन ही सावन के पहले सोमवार का संयोग बन रहा है।

Read More: Shukra Uday On 4rth July: शुक्र उदय से होगा इन राशियों भाग्योदय.. तलाक के मामले में मिलेगी कोर्ट कचहरी से मुक्ति, चारो तरफ से बरसेगा धन

सावन में आने वाले सभी सोमवार का अपना अलग महत्व है। इस दिन सभी भक्तजन उपवास रखते हैं। ये दिन सुहागिन महिलाओं के लिए भी बेहद शुभ होता है। इस दिन वह शिव जी की आराधना करते हुए वैवाहिक जीवन सुखमय की कामना करती है।

कब से हो रही सावन की शुरुआत

22 जुलाई 2024 से सावन माह की शुरुआत होने वाली है। इसका समापन 19 अगस्त 2024 के दिन होगा। इस दौरान सावन का पहला सोमवार व्रत 22 जुलाई 2024 के दिन रखा जाएगा। दूसरा सोमवार व्रत 29 जुलाई, तीसरा 5 अगस्त, चौथा 12 अगस्त और पांचवां सोमवार व्रत 19 अगस्त 2024 के दिन रखा जाएगा।

 

अर्पित करें ये चीजें

जीवन में कष्टों के निवारण के लिए शिवलिंग पर कच्चा दूध चढ़ाना चाहिए। इसे बहुत शुद्ध और पवित्र माना जाता है। कहते है कि कच्चा दूध चढ़ाने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

शिव जी का अभिषेक करते समय हमेशा शिवलिंग पर शहद चढ़ाना चाहिए। मान्यता है कि इससे सभी पाप दूर होने लगते हैं। साथ ही व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है।

सावन में पूरे माह या सोमवार को उनकी पूजा के दौरान शुद्ध घी, गंगाजल, धतूरा, चंदन और फल जरूर अर्पित करने चाहिए।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp