Sawan Puja Vidhi: पूरे सावन महादेव को खुश करने शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें, हर काम में मिलेगी सफलता, खूब करेंगे तरक्की |Sawan Puja Vidhi

Sawan Puja Vidhi: पूरे सावन महादेव को खुश करने शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें, हर काम में मिलेगी सफलता, खूब करेंगे तरक्की

Sawan Puja Vidhi: पूरे सावन शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें Sawan somwar 2024 upay। Sawan somwar puja vidhi। Sawan somwar puja Muhurat

Edited By :   Modified Date:  July 25, 2024 / 09:17 PM IST, Published Date : July 25, 2024/9:17 pm IST

Sawan Puja Vidhi: हिन्दू धर्म में हर दिन, तिथि, तीज-त्योहारों, ग्रहों की चाल, नक्षत्र परिवर्तन इत्यादि का खास महत्व होता है। 22 जुलाई से सावन का पवित्र महीना शुरू हो गया है। शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ने लगी है। भोलेनाथ के भक्तों के लिए ये महीना बेहद खास माना जाता है।  सड़कों पर कांवड़िए नजर आ रहे हैं तो कुछ भक्त रोजाना मंदिर जाकर पूजा- अर्चना कर रहे हैं। कहा जाता है कि इस महीने में उनकी कई तरह से आराधना-उपासना करके उन्हें प्रसन्न किया जाता है। साथ ही श्रावण के महीने में शिवलिंग पर कुछ खास वस्तुएं अर्पित करने से महादेव प्रसन्न होकर भक्तों की मनोकामना भी पूरी करते हैं।

Read more: Sawan Somwar Puja Muhurat & Vidhi: सावन महीने में कर्ज से मुक्ति दिलाएंगे ये उपाय, यहां देखें मुहूर्त और पूजा विधि

Sawan somwar 2024 upay। Sawan somwar puja vidhi। Sawan somwar puja Muhurat

पूरे सावन शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें

गंगाजल: भगवान शिव की जटाओं में गंगा विराजमान है, इसलिए शिवलिंग पर गंगाजल चढ़ाने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं। माना जाता है कि शिवलिंग पर गंगा जल चढ़ाने से आप पर भोलेनाथ की कृपा बनी रहती है।

बेलपत्र: भोलेनाथ को बेल पत्र चढ़ाना बेहद शुभ माना जाता है। जैसा कि अधिकतर लोग बल पत्र का ही इस्तेमाल करते हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार बेलपत्र का पेड़ माता पार्वती के पसीने की बूंद से उत्पन्न हुआ है, इसलिए शिवलिंग पर बेलपत्र जरूर चढ़ाएं।

शमी का पत्ता: भगवान शिव की पूजा में शमी के पत्ते का इस्तेमाल शुभ होता है। मान्यता है कि शमी का पत्ता चढ़ाने से शनि के प्रकोप से बचा जा सकता है।

अक्षत: शिवलिंग पर पूजा के दौरान अक्षत चढ़ाने से धन-धान्य में वृद्धि होती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अक्षत टूटे हुए ना हों।

काला तिल: माना जाता है ति शिवलिंग पर काला तिल चढ़ाने से शनि देव का कुप्रभाव कम हो जाता है।  इसके अलावा यदि आप पर शनि की साढ़ेसाती चल रही है, तब भी आपको इस पूरे महीने शिवलिंग पर काला तिल चढ़ाना चाहिए. इससे आपको निश्चित ही राहत मिलेगी और लाभ भी होगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp