Sawan 2024: सावन शुरू होने से पहले कर लें ये जरूरी काम, वरना क्रोधित हो जाएंगे देवों के देव महादेव |Sawan 2024

Sawan 2024: सावन शुरू होने से पहले कर लें ये जरूरी काम, वरना क्रोधित हो जाएंगे देवों के देव महादेव

Sawan 2024: सावन शुरू होने से पहले कर लें ये जरूरी काम, वरना क्रोधित हो जाएंगे देवों के देव Sawan Somwar Upay । Sawan Somwar 2024

Edited By :   Modified Date:  July 20, 2024 / 05:55 PM IST, Published Date : July 20, 2024/5:54 pm IST

Sawan 2024: हिन्दू धर्म में हर दिन, तिथि, तीज-त्योहारों, ग्रहों की चाल, नक्षत्र परिवर्तन इत्यादि का खास महत्व होता है। 22 जुलाई से सावन महीने की शुरुआत हो रही है। इस बार सावन की शुरुआत सोमवार से ही हो रही है, साथ ही पांच सोमवार पड़ने से ये बहद खास माना जा रहा है। इस पावन महीने में भोले बाबा के भक्त मनोकामना पूर्ति के लिए व्रत भी रखते हैं। कहा जाता है कि इस महीने में उनकी कई तरह से आराधना-उपासना करके उन्हें प्रसन्न किया जाता है। श्रावण के महीने में कर्ज से मुक्ति के लिए खास उपाय भी किए जाते हैं। वहीं, सावन शुरू होने से पहले कुछ ऐसे काम आप अपने घर पर कर सकते हैं जिससे आपको उत्तम फलों की प्राप्ति हो सके।

Read More : Sawan Somwar Puja Muhurat & Vidhi: सावन महीने में कर्ज से मुक्ति दिलाएंगे ये उपाय, यहां देखें मुहूर्त और पूजा विधि

Sawan 2024। Sawan Somwar Upay । Sawan Somwar 2024

सावन शुरू होने से पहले करें घर की सफाई

अगर आप शिव जी की कृपा पाना चाहते हैं और इस सावन व्रत रखने जा रहे हैं तो आपको सावन शुरू होने से पहले अपने घर की अच्छी तरह सफाई करनी होगी।  घर से सभी अनावश्यक सामान, टूटे-फूटे सामान, पुराने कपड़े और बेकार की चीजों को हटा दें।

मंदिर की करें सफाई

सावन के महीने में शिवजी की पूजा-अर्चना करने का विशेष महत्व है। ऐसे में सावन शुरू होने से पहले घर के मंदिर में शिव जी की पूजा करने से पहले मंदिर की साफ- सफाई जरूर करें।

घर से हटा दें ये मूर्तियां

अगर आपके घर में  किसी भी भगवान की खंडित या टूटी-फूटी मूर्ति है तो उसे सावन शुरू होने से पहले हटा दें। खंडित मूर्तियां रखना अशुभ माना जाता है। कहा जाता है कि ऐसी मूर्तियां घर में होने से नकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है।

Read More: Shani Stotra Path: सुख-समृद्धि के लिए शनिवार के दिन जरूर करें इस स्तोत्र का पाठ, प्रसन्न हो उठेंगे कर्मफल दाता

भूलकर भी न करें प्याज-लहसुन का सेवन

सावन महीने में शिव भक्तों को खासतौर पर जो व्रत रखने जा रहे हैं, उन्हें  प्याज-लहसुन के सेवन से बचना चाहिए। इतना ही नहीं इस महीने में घर में  प्याज और लहसुन भी न लाएं। अगर हो तो उसे हटा दें।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp