Guruwar ke upay hindi me | Guruwaar ko kya khaye aur kya nahi | Guruwar pooja ke niyam

Guruwar ke Upay: गुरूवार को भूलकर भी न करें ये काम.. घर कर जाएगी बीमारी, फिर कभी नहीं मिलेगा छुटकारा..जरूर देखें ये उपाय

Guruwar ke Upay: गुरूवार को भूलकर भी न करें ये काम.. घर कर जाएगी बीमारी, फिर कभी नहीं मिलेगा छुटकारा, जरूर देखें ये उपाय

Edited By :   Modified Date:  July 18, 2024 / 07:35 PM IST, Published Date : July 18, 2024/7:35 pm IST

Guruwar ke upay hindi me: रायपुर: हर दिन हिंदू धर्म में खास माना जाता है और किसी ना किसी देवी-देवता से जुड़ा होता है। सात दिन में से एक गुरुवार का दिन भगवान श्रीहरि विष्णु और भगवान विष्णु को समर्पित होता है। इस दिन श्रीहरि का विधिवत पूजन करने से हर मनोकामना पूरी होती है। इसके साथ ही इस दिन कुछ चीजों को खाने की भी मनाही होती है। मान्यता है इन चीजों का सेवन करने से आपकी किस्मत का तारा सो जाता है।

Read Also: शुक्र गोचर से इन राशि वालों की आज जुआ-सट्टे से होगी कमाई, एक साथ मिलेगी मोटी रकम, शुरू हो रहा गोल्डन टाइम

गुरूवार के उपाय

ज्योतिष के अनुसार गुरुवार को कुछ कामों को नहीं करना चाहिए। उन कामों को करने से दरिद्रता और गरीबी आती है। बृहस्पतिवार के दिन कुछ चीजों को खाने की मनाही होती है। इस दिन कुछ चीजों को खाने से भी जीवन में दुख आते हैं। आइए जानते हैं कि इस दिन क्या नहीं खाना चाहिए।

Guruwaar ko kya khaye aur kya nahi

केले का न करें सेवन

Guruwar ke upay hindi me: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गुरुवार के दिन केले का सेवन नहीं करना चाहिए। केले के पेड़ में बृहस्पति देव का वास होता है। इस कारण गुरुवार के दिन केले के पेड़ का पूजन किया जाता है। इस दिन केला खाना वर्जित माना जाता है। आप केले का भोग जरूर लगा सकते हैं। इसके बाद में उस भोग को किसी व्यक्ति को दान दे सकते हैं।

Raed More: 4 महीने में बदलेगी इन राशियों की किस्मत, हर काम में मिलेगी कामयाबी, अचानक होगा धन का लाभ

Guruwar ka satvik bhojan

खिचड़ी को खाना है वर्जित

गुरुवार के दिन खिचड़ी का सेवन कभी भी नहीं करना चाहिए। अगर कोई भी व्यक्ति बृहस्पतिवार के दिन खिचड़ी बनाता है या फिर खाता है तो यह शुभ नहीं माना जाता है। इससे धन की हानि का सामना करना पड़ता है। ऐसे में भूलकर भी गुरुवार के दिन खिचड़ी का सेवन करने से बचना चाहिए।

प्याज-लहसुन और मांस

गुरुवार के दिन प्याज, लहसुन और मांस का सेवन नहीं करना चाहिए। इन चीजों को तामसिक माना गया है। इसके साथ ही प्याज-लहसुन का सेवन करने से धन की हानि होती है।

Guruwar pooja ke niyam

गुरुवार के दिन करने चाहिए ये काम

गुरुवार के दिन भगवान विष्णु का पूजन करना चाहिए। इसके साथ ही पीली चीजों का दान करना चाहिए। गुरुवार के दिन केले के पेड़ का पूजन करना चाहिए। इस दिन केसर, पीला चंदन और हल्दी का दान कर सकते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp