Mahalaxmi Vrat 2024 Upay

Mahalaxmi Vrat 2024 Upay: महालक्ष्मी व्रत के आखिरी दिन कर लें ये खास उपाय, आर्थिक तंगी और ग्रह दोषों से मिलेगी मुक्ति

Mahalaxmi Vrat 2024 Upay: महालक्ष्मी व्रत के आखिरी दिन कर लें ये खास उपाय, आर्थिक तंगी और ग्रह दोषों से मिलेगी मुक्ति

Edited By :   Modified Date:  September 24, 2024 / 07:36 PM IST, Published Date : September 24, 2024/7:36 pm IST

Mahalaxmi Vrat 2024 Upay: हिंदू धर्म में हर देवी-देवताओं, दिन, तिथि, ग्रह-नक्षत्र, तिज-त्योहारों का खास महत्व होता है। इसी कड़ी में 11 सितंबर को शुरू हुए महालक्ष्मी व्रत का आज आखिरी दिन है। बता दें कि हिंदू धर्म में महालक्ष्मी व्रत का खास महत्व माना जाता है। सोलह दिनों के महालक्ष्मी व्रत का समापन अश्विन मास की अष्टमी तिथि यानि आज होने जा रहा है। इसे गजा लक्ष्मी के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि इसमें गज पर बैठी माता लक्ष्मी की पूजा का विधान है। ऐसे में आज के दिन किए गए कुछ उपाय आपकी तिजोरी कभी खाली नहीं होने देंगे।

Surya Grahan 2024: सर्व पितृ अमावस्‍या पर लगने जा रहा सूर्य ग्रहण, इन राशि वालों पर छाएंगे संकट के बादल, रहना होगा सावधान

महालक्ष्मी व्रत उपाय (Mahalaxmi Vrat 2024 Upay)

मां लक्ष्मी को श्रृंगार की वस्तुएं अर्पित करें

महालक्ष्मी व्रत के अंतिम दिन माता लक्ष्मी को श्रृंगार की वस्तुएं अर्पित करें। श्रृंगार की इन चीजों में मेहंदी, चूड़ी, काजल, बिंदी, कुमकुम, सिंदूर, कंघी और माहौर को जरूर शामिल करें और फिर इन्हें जरूरतमंदों को दान कर दें। इससे देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और सदासुहागन का आशीर्वाद भी देती हैं।

तिजोरी में रखें चांदी का सिक्का

अगर आप पैसों की तंगी से जूझ रहे हैं तो महालक्ष्मी व्रत की आखिरी रात एक पीले रंग के कपड़े में चांदी का सिक्का बांधकर घर की तिजोरी में रख दें। इससे आपको धनधान्य का वरदान मिलेगा। कुंडली में गुरु बृहस्पति के साथ चंद्रमा की स्थिति मजबूत होगी। साथ ही, आपके मान-सम्मान की वृद्धि होगी और पैसों की तंगी से छुटकारा भी मिलेगा।

Read More: इन राशियों के लिए शुभ साबित होगा साल का अंतिम सूर्य ग्रहण, पितरों की कृपा से दूर होंगे बरसों पुराने दुख 

बेलपत्र के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाएं

अगर आप शनि दोष, शनि साढ़े साती या ढैय्या से परेशान हैं तो अंतिम महालक्ष्मी व्रत की रात बेलपत्र के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाएं। इससे आपके जीवन में आ रही परेशानियां दूर होंगी। ये उपाय करने से मां लक्ष्मी, भगवान शिव और न्याय देव शनि की विशेष कृपा होगी और आपको हर  क्षेत्र में सफलता मिलेगी।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो