Hartalika Teej Vrat Niyam

Hartalika Teej Vrat Niyam: आप भी रखने जा रहीं हरतालिका तीज का व्रत, जान लें शुभ मुहूर्त और व्रत का सही नियम

Hartalika Teej Vrat Niyam: आप भी रखने जा रहीं हरतालिका तीज का व्रत, जान लें शुभ मुहूर्त और व्रत का सही नियम Hartalika Teej Vrat Puja Vidhi

Edited By :   Modified Date:  August 24, 2024 / 06:13 PM IST, Published Date : August 24, 2024/6:13 pm IST

Hartalika Teej Vrat Niyam: हिंदू धर्म में हर दिन, तिथि, ग्रह, नक्षत्र, देवी-देवता और तीज-त्योहारों का खास महत्व होता है। इन्ही में से एक है हरतालिका तीज का व्रत। पति की लंबी आयु और स्वस्थ जीवन के लिए हर साल देश में हरतालिका तीज का व्रत रखा जाता है। इस दिन विवाहित महिलाओं के साथ-साथ अविवाहित कन्याएं भी व्रत करती हैं और भोलेनाथ से मनवांछित वर की कामना करती हैं। इस दिन भगवान शिव के साथ-साथ मां पार्वती की विधिवत पूजा की जाती है और कठिन निर्जला व्रत किया जाता है। इस दिन महिलाएं पूरे सोलह श्रृंगार करती हैं और मां पार्वती को सुहाग का सामान अर्पित करती हैं और इससे उनको पति की लंबी उम्र और यश का वर मिलता है।

Read More: Hartalika Teej Vrat Katha: हरतालिका तीज के दिन व्रती महिलाएं जरूर करें इस कथा का पाठ, मिलेगा अखंड सौभाग्यवती भव: का आशीर्वाद

कब रखा जाएगा हरतालिका तीज का व्रत

इस बार हरतालिका तीज का व्रत 6 सितंबर यानी शुक्रवार के दिन रखा जाएगा। हिंदू पंचांग के मुताबिक, भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि की शुरुआत 05 सितम्बर 2024 को दोपहर 12 बजकर 21 मिनट पर होगी। वहीं, इसका समापन 06 सितम्बर, 2024 को दोपहर 03 बजकर 01 मिनट पर होगा। उदया तिथि को देखते हुए इस साल हरतालिका तीज का व्रत दिन शुक्रवार, 06 सितम्बर को रखा जाएगा।

Read More: Hartalika Teej Mehndi Designs: हरतालिका तीज पर हाथों पर लगाएं शिव-पार्वती वाली सुंदर मेहंदी, बना रहेगा आशीर्वाद

हरतालिका तीज व्रत नियम

  • हरतालिका तीज का व्रत निर्जला रखे जाने का विधान है। इसलिए इस दिन भूलकर भी अन्न या जल ग्रहण नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपका व्रत निष्फल हो जाता है।
  • इस विशेष दिन पर स्वच्छता और पवित्रता का भी जरूर ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए आप मंदिर और घर में गंगाजल का छिड़काव कर सकते हैं।
  • व्रत करने वाली महिला के लिए दिन में सोना भी वर्जित माना जाता है।
  • व्रत वाले दिन भजन-कीर्तन में समय बिताना चाहिए।
  • हरतालिका तीज का वर्त कर रही महिलाओं को इस दिन काले रंग का वस्त्र नहीं पहनने चाहिए और न ही काले रंग का अपने शृंगार में इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करना अशुभ माना जाता है।

(यह लेख केवल धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है। IBC24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp