Shani Dev ko Prasan Karne ke Upay in Hindi

Shaniwar ke Upay : शनिवार को करें ये उपाय..! सभी कष्टों से मिलेगा छुटकारा, बरसेगी शनिदेव की कृपा

Shaniwar ke Upay in Hindi : शनिदेव की कृपा पाने के लिए हर इंसान को शनिवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने चाहिए।

Edited By :   Modified Date:  August 16, 2024 / 08:58 PM IST, Published Date : August 16, 2024/8:58 pm IST

Shaniwar ke Upay : हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित हैं। इन्हीं में से एक हैं शनिवार का दिन, जो कर्मफलदाता शनिदेव को समर्पित है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक शनिदेव हर व्यक्ति को उसके कर्मों का फल देते है, इसलिए उन्हें कर्मफलदाता कहा जाता है। मान्यता है कि अगर शनिदेव रुष्ट हों तो व्यक्ति को जीवन में अनेकों कष्टों और परेशानियों का सामना करना पड़ता है और अगर किसी पर शनिदेव की कृपा दृष्टि हो तब व्यक्ति जीवन में सभी तरह के सुख भोगता है और उसे हर कार्य में सफलता मिलती है। शनिदेव की कृपा पाने के लिए हर इंसान को शनिवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने चाहिए।

read more : UP Teacher Bharti Latest Update : शिक्षक भर्ती में हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, पूरी मेरिट लिस्ट की रद्द, दिया ये आदेश 

Shaniwar ke Upay

1.शनिदेव की कृपा पाने के लिए शनिवार के दिन तिल, काली उड़द, तेल, गुड़ , काले वस्त्र या लोहे का दान करना चाहिए। लेकिन ध्यान रखें दान के संदर्भ में किसी से कोई जिक्र न करें।

2.आपको नौकरी नहीं मिल रही है तो शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे 9 दीपक जलाएं। इसके बाद पेड़ की परिक्रमा लगाएं। इस उपाय को करने से शनिदेव की कृपा से साधक को नौकरी प्राप्ति होती हैं।

3.कुंडली में स्थित शनि दोष के अशुभ फल से बचने और शनिदेव की कृपा पाने के लिए हनुमान जी पूजा करनी चाहिए, विशेष रूप से हर शनिवार के दिन हनुमान चालीसा या फिर सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए।

4. शनिदेव की पूजा करते समय ॐ शं शनैश्चराय नमः मंत्र का जाप अवश्य करना चाहिए। इस मंत्र का जाप करने से शनिदेव की विशेष कृपा मिलती है।

5.जीवन में आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे हैं तो शनिवार को दीपक-लौंग का उपाय कर सकते हैं। इसके लिए आपको शनिवार के दिन दीपक जलाते समय एक लौंग उसमें डालनी होगी। ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp