World Red Cross Day 2023

World Red Cross Day 2023 : विश्व रेडक्रॉस संस्था जिसने मानवता की सेवा का गढ़ा नया इतिहास, आज है स्थापना दिवस, जाने क्या हैं रेडक्रॉस

रेड क्रॉस दुनिया भर में बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह दुनिया भर में लोगों की सेवा करता है। यह संगठन मानवीय दया को फैलाने में सक्षम है।

Edited By :   Modified Date:  May 8, 2023 / 06:40 AM IST, Published Date : May 8, 2023/6:40 am IST

World Red Cross Day 2023: अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस दिवस वर्ष 1864 में स्विट्जरलैंड के जीनेवा में संयुक्त राष्ट्र संघ के अधिकारियों द्वारा रेड क्रॉस के संस्थापक हेनरी द्यूनेंट के जन्मदिन पर मनाया जाता है। इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रक्तदान के महत्व को जागृत करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन रक्तदान करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने का एक अवसर भी है।

21 हुई मरने वालों की संख्या, मलप्पुरम हादसे के बाद जारी है रेस्क्यू ऑपरेशन, कल डूबी थी नाव

अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस एक अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त संगठन है जो संयुक्त राष्ट्र संघ को कुछ लोगों को अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस को समझने में दिक्कत होती है, लेकिन यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण संगठन है जो मानवता की सेवा करने के लिए समर्पित है। यह संगठन युद्ध से प्रभावित क्षेत्रों में लोगों की सहायता करता है। यह संगठन अनुभवी टीम के साथ नाकामयाबताओं और मुश्किल समयों में भी लोगों की मदद करता है।

World Red Cross Day 2023: रेड क्रॉस की स्थापना: अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस की स्थापना 1863 में स्विट्जरलैंड के समाज सुधारक और मानवीय सेवाओं के प्रचारक हेनरी द्यूनेंट द्वारा की गई थी। इस संगठन के मुख्य उद्देश्यों में से एक है संघर्ष के क्षेत्र में घायलों की देखभाल और इलाज करना।

आज अद्भुत शिव योग का संयोग, इन 5 राशियों पर बरसेगी महादेव की अपार कृपा, सुलझेंगे धन-संपत्ति के विवाद

रेड क्रॉस का महत्व: रेड क्रॉस दुनिया भर में बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह दुनिया भर में लोगों की सेवा करता है। यह संगठन मानवीय दया को फैलाने में सक्षम है। इस संगठन के सदस्य अपने समय और प्रयासों से अपने देशों के लोगों की सेवा करते हैं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक