महाराष्ट्र सरकार को वाघ नख से जुड़े दावों की सच्चाई का पता लगाना चाहिए: वडेट्टीवार |

महाराष्ट्र सरकार को वाघ नख से जुड़े दावों की सच्चाई का पता लगाना चाहिए: वडेट्टीवार

महाराष्ट्र सरकार को वाघ नख से जुड़े दावों की सच्चाई का पता लगाना चाहिए: वडेट्टीवार

:   Modified Date:  July 18, 2024 / 05:20 PM IST, Published Date : July 18, 2024/5:20 pm IST

नागपुर, 18 जुलाई (भाषा) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता विजय वडेट्टीवार ने बृहस्पतिवार को कहा कि लंदन के एक संग्रहालय से लाए गए बाघ के पंजे जैसे हथियार ‘वाघ नख’ के मुद्दे पर न केवल विपक्षी दल बल्कि इतिहासकार भी सवाल उठा रहे हैं, ऐसे में महाराष्ट्र सरकार को सच्चाई का पता लगाना चाहिए।

महाराष्ट्र सरकार का कहना है कि लंदन में विक्टोरिया एंड अल्बर्ट संग्रहालय से लाया गया वाघ नख वही है जिससे मराठा साम्राज्य के संस्थापक छत्रपति शिवाजी ने 1659 में बीजापुर सल्तनत के सेनापति अफजल खान की हत्या की थी।

हालांकि कुछ इतिहासकारों का दावा है कि अफजल खान को मारने के लिए जो वाघ नख इस्तेमाल किया गया वह पहले से ही राज्य के सतारा जिले में मौजूद है। हालांकि राज्य के संस्कृति मंत्री सुधीर मुनगंटीवार और अन्य ने इन आरोपों को खारिज किया है।

नागपुर में पत्रकारों से बात करते हुए वडेट्टीवार ने कहा, “सरकार को इस मामले पर इतिहासकारों की बातों पर ध्यान देना चाहिए। विपक्ष ही नहीं इतिहासकार भी कुछ मुद्दे उठा रहे हैं। सरकार को सच्चाई पता लगानी चाहिए।”

राज्य सरकार द्वारा हस्ताक्षरित समझौते के तहत लंदन से लाए गए ‘वाघ नख’ को 19 जुलाई से सतारा के छत्रपति शिवाजी संग्रहालय में प्रदर्शित किया जाएगा।

भाषा जोहेब माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)