महाराष्ट्र : नगर निकाय ने क्यूआर कोड आधारित शिकायत निवारण प्रणाली शुरू की

महाराष्ट्र : नगर निकाय ने क्यूआर कोड आधारित शिकायत निवारण प्रणाली शुरू की

महाराष्ट्र : नगर निकाय ने क्यूआर कोड आधारित शिकायत निवारण प्रणाली शुरू की
Modified Date: April 2, 2025 / 07:09 pm IST
Published Date: April 2, 2025 7:09 pm IST

ठाणे (महाराष्ट्र), दो अप्रैल (भाषा) भिवंडी निजामपुर शहर नगर निगम (बीएनसीएमसी) ने नागरिकों को पारदर्शी और कुशल शासन प्रदान करने के अपने प्रयासों के तहत त्वरित प्रतिक्रिया (क्यूआर) कोड आधारित स्मार्ट शिकायत निवारण प्रणाली शुरू की है। यहां बुधवार को जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई।

विज्ञप्ति के मुताबिक इस पहल का उद्देश्य नागरिकों को अपने घर बैठे शिकायत दर्ज कराने के लिए एक सहज तंत्र प्रदान करना तथा वास्तविक समय में उनकी शिकायतों की प्रगति पर नजर रखना है।

इस प्रणाली के तहत, नागरिक निगम कार्यालयों में जाए बिना अपने स्मार्टफोन से बीएनसीएमसी द्वारा उपलब्ध कराए गए क्यूआर कोड को ‘स्कैन’ करके नागरिक शिकायतें दर्ज कर सकते हैं और अपनी शिकायतों की स्थिति पर नजर रख सकते हैं।

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नयी प्रणाली बीएनसीएमसी के प्रशासक और आयुक्त अनमोल सागर द्वारा वर्ष 2025-26 के लिए बजट पेश करते समय किए गए वादे के अनुरूप है।

भाषा धीरज देवेंद्र

देवेंद्र


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