विशालगढ़ हिंसा के आलोक में कांग्रेस ने स्थानीय अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की |

विशालगढ़ हिंसा के आलोक में कांग्रेस ने स्थानीय अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की

विशालगढ़ हिंसा के आलोक में कांग्रेस ने स्थानीय अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की

:   Modified Date:  July 18, 2024 / 07:18 PM IST, Published Date : July 18, 2024/7:18 pm IST

मुंबई/छत्रपति संभाजीनगर, 18 जुलाई (भाषा) कांग्रेस नेता विजय वडेट्टीवार ने कोल्हापुर में विशालगढ़ किले में अतिक्रमण रोधी अभियान के दौरान हुई हिंसा के मामले में बृहस्पतिवार को उच्च स्तरीय जांच और जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को लिखे पत्र में राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष ने दावा किया कि विशालगढ़ में अतिक्रमण हटाने के नाम पर सिर्फ और सिर्फ एक विशिष्ट समुदाय को निशाना बनाया जा रहा है।

कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया, “विशालगढ़ के गाजापुर में हुई हिंसा सरकार द्वारा प्रायोजित थी।”

उन्होंने कहा कि मुख्य अपराधी का पर्दाफाश किया जाना चाहिए।

विजय ने कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक की मौजूदगी में हुई, इसलिए जिलाधिकारी का तबादला और पुलिस अधीक्षक को निलंबित किया जाना चाहिए।”

पुलिस के अनुसार, विशालगढ़ किले में अतिक्रमण रोधी अभियान रविवार को उस समय हिंसक हो गया, जब भीड़ ने पुलिसकर्मियों पर पथराव किया और संपत्ति को नुकसान पहुंचाया।

इस मामले में 21 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

हालात तब और तनावपूर्ण हो गये, जब पुणे से आए पूर्व सांसद संभाजीराजे छत्रपति के नेतृत्व में कुछ दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं को निषेधाज्ञा के मद्देनजर किले के तल पर रोक दिया गया।

कांग्रेस नेता ने यहां संवाददताओं को संबोधित करते हुए दावा किया कि लोकसभा चुनाव में कोल्हापुर सीट पर विपक्षी गठबंधन के उम्मीदवार की जीत के बाद सांप्रदायिक ताकतों के पैरों तले जमीन खिसक रही है।

उन्होंने कहा, “आगामी विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए हिंसा की गई। हिंसा में शामिल लोग छत्रपति शिवाजी के अनुयायी नहीं हो सकते। इसलिए, सरकार को पता लगाना चाहिए कि अपराधी कौन है।”

कांग्रेस नेता ने हिंसा के दौरान पुलिस पर निष्क्रियता का आरोप लगाया।

ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के पूर्व सांसद इम्तियाज जलील ने छत्रपति संभाजीनगर में संवाददाताओं से कहा कि उनकी पार्टी गाजापुर में एक मस्जिद और घरों को कथित तौर पर नुकसान पहुंचाए जाने के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेगी।

जलील ने कहा कि शुक्रवार को संभागीय आयुक्त कार्यालय परिसर और विभिन्न तालुकाओं और जिलों में भी विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

भाषा जितेंद्र रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)