चंद्रकांत पाटिल ने पुणे में 7 'शुष्क' दिवस रखने का सुझाव दिया |

चंद्रकांत पाटिल ने पुणे में 7 ‘शुष्क’ दिवस रखने का सुझाव दिया

चंद्रकांत पाटिल ने पुणे में 7 'शुष्क' दिवस रखने का सुझाव दिया

:   Modified Date:  June 26, 2024 / 04:59 PM IST, Published Date : June 26, 2024/4:59 pm IST

पुणे, 26 जून (भाषा) महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने बुधवार को शहर में करीब एक हफ्ते के लिए सभी ‘पब’ और ‘बार’ को बंद रखने का सुझाव दिया और कहा कि इस एक हफ्ते के दौरान लोगों को इस संबंध में नियम बनाने के लिए एक मंच पर आना चाहिए।

पाटिल हर साल 26 जून को मनाए जाने वाले ‘नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दिवस’ के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में पुणे बार मामले के बारे में पूछे गए सवालों का जवाब दे रहे थे।

राज्य के दूसरे सबसे बड़े शहर में ‘पब’ और ‘बार’ एक वीडियो के वायरल होने के बाद चर्चा का विषय बन गए। कथित तौर पर फर्ग्यूसन कॉलेज रोड पर लिक्विड लीजर लाउंज या एल3 से एक वायरल वीडियो सामने आया, जिसमें कुछ युवाओं को नशीली दवा जैसे पदार्थ के साथ दिखाया गया था।

पुलिस ने बताया कि यह बार रविवार सुबह पांच बजे तक चलता रहा और यहां तय समय सीमा के बाद भी शराब बेची जा रही थी। पुणे में बार और पब को रात डेढ़ बजे तक खुले रहने की अनुमति है।

चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि पुणे में नशीली दवाओं का खतरा बढ़ गया है और यह चिंताजनक है। हालांकि, यह कहना सही नहीं होगा कि इसके कारण पूरा शहर बर्बाद हो गया है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता ने कहा कि इस चुनौती से निपटने के लिए प्रशासन को सख्त कदम उठाने चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि इस तरह की बुराई के खिलाफ सतर्कता दल गठित किया जा रहा है तो इसमें नागरिकों को भी शामिल किया जाना चाहिए।

पाटिल ने सुझाव दिया, ‘पुणे के लोगों को पब और बार को कम से कम तीन या सात दिन बंद रखने के बारे में सोचना चाहिेए और इस दौरान सभी को एक प्लेटफॉर्म पर आकर इनके समय के लिए नियम बनाने चाहिए।’

उन्होंने कहा कि पुणे में सात दिनों के लिए ‘स्पष्ट शुष्क दिवस’ मनाया जाना चाहिए और इसके अलावा एक नियम पुस्तिका भी बनाई जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि पब और बार कोई किरानें की दुकान नहीं है, इसलिए इन्हें सात दिनों के लिए बंद रखें।

पाटिल ने कहा कि उनका उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग इस बात पर विचार कर रहा है कि क्या विद्यार्थियों को ‘सही मार्गदर्शन’ प्रदान करने के लिए प्रत्येक कॉलेज में एक अतिरिक्त परामर्शदाता का पद सृजित किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र विधानमंडल का सत्र मुंबई में (27 जून को) शुरू होगा और इस ‘अहम’ मुद्दे पर वहां चर्चा की जाएगी।

कथित तौर पर एल3 बार के मादक पदार्थ के मामले से जुड़े होने पर अभी तक 16 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस के अनुसार, 19 मई की सुबह शहर के कल्याणी नगर इलाके में एक पोर्श कार ने दो सॉफ्टवेयर पेशेवरों की जान ले ली थी, जिसे कथित तौर पर नशे की हालत में 17 वर्षीय नाबालिग चला रहा था। पुलिस का दावा है कि किशोर ने दुर्घटना से कुछ समय पहले दो ‘बार’ में कथित तौर पर शराब पी थी।

भाषा

स्वाती नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)