सामाजिक जीवन में सक्रिय रहें: पवार ने सुशील कुमार शिंदे से कहा |

सामाजिक जीवन में सक्रिय रहें: पवार ने सुशील कुमार शिंदे से कहा

सामाजिक जीवन में सक्रिय रहें: पवार ने सुशील कुमार शिंदे से कहा

:   Modified Date:  September 29, 2024 / 08:08 PM IST, Published Date : September 29, 2024/8:08 pm IST

मुंबई, 29 सितंबर (भाषा) राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) प्रमुख शरद पवार ने रविवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार शिंदे से महाराष्ट्र को देश का एक महत्वपूर्ण राज्य बनाने के लिए सामाजिक जीवन में सक्रिय रहने की अपील की।

​​पवार पूर्व केंद्रीय गृहमंत्री शिंदे के 84वें जन्मदिन के अवसर पर आयोजित एक समारोह में शामिल हुए, जहां प्रमुख राजनीतिक हस्तियां एकत्रित हुईं।

पवार ने कहा, ‘‘शिंदे को अपनी उम्र को बहुत गंभीरता से नहीं लेना चाहिए, भले ही वह 84 वर्ष के हो गए हों। मैं उनसे आठ महीने बड़ा हूं। महाराष्ट्र को देश का एक महत्वपूर्ण राज्य बनाने के लिए हमें अभी भी बहुत काम करना है। हमें नयी पीढ़ी का मार्गदर्शन करने के लिए (सामाजिक जीवन में) सक्रिय रहना चाहिए।’’

शिंदे जब केंद्रीय गृह मंत्री थे, तो उन्होंने 2014 में शरद पवार को अपना ‘राजनीतिक गुरू’ बताया था और कहा था कि वह राकांपा संस्थापक को प्रधानमंत्री बनते देखकर खुश होंगे।

शिंदे के निजी और राजनीतिक जीवन में अप्रत्याशित मोड़ आए। सोलापुर में एक अनुसूचित जाति समुदाय में जन्मे शिंदे एक पुलिस अधिकारी बने। वह जनवरी 2003 से नवंबर 2004 तक महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने।

शिंदे 1971 में कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए थे। वह कई बार विधायक चुने गए। वह 1992 में महाराष्ट्र से राज्यसभा और 1998 में लोकसभा के लिए चुने गए। उन्होंने अक्टूबर 2004 से जनवरी 2006 तक आंध्र प्रदेश के राज्यपाल के रूप में कार्य किया।

शिंदे ने केंद्र की पूर्ववर्ती मनमोहन सिंह सरकारों में गृह और बिजली मंत्रालयों का प्रभार संभाला।

हाल के वर्षों में, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शिंदे लोकसभा चुनावों में खुद की जीत सुनिश्चित करने में विफल रहे हैं। उन्हें 2014 और 2019 में सोलापुर लोकसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवारों ने हराया। वर्तमान में, उनकी बेटी प्रणीति शिंदे इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं।

भाषा अमित नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)