state government will transfer 10 thousand rupees to accounts of youth

Mukhyamantri Yuva Karya Prashikshan Yojana: बहनों के बाद युवाओं के लिए राज्य सरकार का तोहफा, अकाउंट में आएंगे 10 हजार रुपए

Mukhyamantri Yuva Karya Prashikshan Yojana: राज्य के 46 हजार ट्रेनी के अकाउंट में 6 हजार रूपए से लेकर 10 हजार रूपए जमा किए जाने वाले है।

Edited By :   Modified Date:  October 9, 2024 / 06:28 PM IST, Published Date : October 9, 2024/6:28 pm IST

मुंबई : Mukhyamantri Yuva Karya Prashikshan Yojana: महाराष्ट्र में बहनों के बाद अब युवाओं के लिए सरकार बड़ा तोहफा लेकर आई है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि, राज्य के 46 हजार ट्रेनी के अकाउंट में 6 हजार रूपए से लेकर 10 हजार रूपए जमा किए जाने वाले है। ये पहली किश्त ट्रेनीयों के अकाउंट में डाली जाएगी। मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण योजना के अंतर्गत ये विद्यावेतन दिए जाने की जानकारी कौशल विकास मंत्री मंगलप्रभात लोढ़ा ने दी। डीबीटी के मार्फ़त 46 हजार ट्रेनीयों के बैंक अकाउंट में 42 करोड़ रूपए जमा किए जाएंगे।उन्होंने जानकारी दी है की एक महीने की ट्रेनिंग पूरी कर चुके ट्रेनीयों के अकाउंट में 6 हजार रूपए से लेकर 10 हजार रूपए डाले जाएंगे।

यह भी पढ़ें : Rohit Sharma Retirement: विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप जीतकर रोहित शर्मा कह देंगे टेस्ट क्रिकेट को अलविदा!.. कोच के बयान से बढ़ी संन्यास की संभावनाएं, जानें क्या कहा..

ट्रेनीयों के अकाउंट में जमा होगा पैसा

Mukhyamantri Yuva Karya Prashikshan Yojana: उन्होंने बताया की ट्रेनीयों के अकाउंट में पैसा जमा होगा। डीबीटी के द्वारा 46 हजार ट्रेनीयों के अकाउंट में 42 करोड़ रूपए जमा किए जाने वाले है। जुलाई महीने में पीएम मोदी के हाथों इस योजना की शुरुवात हुई थी। इस योजना के अंतर्गत अब तक 3 लाख 69 हजार 798 ट्रेनीयों ने रजिस्ट्रेशन किया है। इसमें से 1 लाख 79 हजार 318 ट्रेनीयों की नियुक्ति की गई।

इसमें 87 हजार 149 ट्रेनी शामिल हुए। इस पहल में 10 हजार 586 प्रतिष्ठानों ने पंजीकरण कराया है। लोढ़ा के अनुसार एक महीने का प्रशिक्षण पूरा कर चुके ट्रेनीज के खाते में प्रति छात्र 6 हजार से 10 हजार रुपए जमा किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : UPSC CSE Vacancy : यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की वैकेंसी में इजाफा, IAS, IPS समेत इन पदों का नया ब्रेकअप जारी 

सोमवार को लग सकती है आचार संहिता

Mukhyamantri Yuva Karya Prashikshan Yojana: राज्य की 417 आईटीआई में से 146 आईटीआई का नाम बदल दिया गया है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में लोढ़ा ने अपील की कि लोग बताएं की बाकी आईटीआई को क्या नाम दिया जाए। सोमवार तक आचार संहिता लगने की उम्मीद है। आचार संहिता से पहले सभी फाइल्स का निपटारा करने का हमारा उद्देश्य है। यदि लोगों की कोई समस्या है तो वे तुरंत बताएं, लोढ़ा ने कहा कि हमारा विभाग लोगों के प्रश्नों का समाधान करके शून्य पेंडेंसी फ़ाइल बनाए रखने का प्रयास कर रहा है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp