ठाणे में सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने के लिए लगेंगे उन्नत प्रौद्योगिकी वाले 7500 सीसीटीवी कैमरे

ठाणे में सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने के लिए लगेंगे उन्नत प्रौद्योगिकी वाले 7500 सीसीटीवी कैमरे

  •  
  • Publish Date - October 15, 2024 / 12:05 PM IST,
    Updated On - October 15, 2024 / 12:05 PM IST

ठाणे, 15 अक्टूबर (भाषा) महाराष्ट्र के ठाणे पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में सरकार ने सार्वजनिक सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) समेत उन्नत प्रौद्योगिकी वाले करीब 7,500 सीसीटीवी कैमरे लगाने की मंजूरी दी है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

ठाणे पुलिस आयुक्त आशुतोष डुंबरे ने सोमवार को पत्रकारों को बताया कि कुल कैमरों में से 3,500 कैमरे ठाणे शहर में, 1,500 भिवंडी में और शेष कैमरे आयुक्तालय के अंतर्गत विभिन्न अन्य क्षेत्रों में लगाए जाएंगे।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नए कैमरे उन्नत प्रौद्योगिकियों से लैस होंगे, जिनमें एआई क्षमताएं, चेहरे की पहचान और नंबर प्लेट पहचान के लिए ‘रेड लाइट वायलेशन डिटेक्शन’ (आरएलवीडी) की सुविधा शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि इन प्रौद्योगिकियों की मदद से, नियम तोड़ने और अपराध में शामिल वाहनों की शीघ्र पहचान हो सकेगी तथा कानून प्रवर्तन एजेंसियों को अधिक मजबूती मिलेगी।

डुंबरे ने कहा कि सरकार के ‘सुरक्षित ठाणे’ दृष्टिकोण के अनुरूप इन कैमरों को बड़े सार्वजनिक क्षेत्रों में मौजूदा प्रणालियों के साथ एकीकृत करने की योजना बनाई जा रही है।

पुलिस के अनुसार, इस पहल से एक व्यापक निगरानी नेटवर्क तैयार होने की उम्मीद है, जिससे लोगों की सभी पहलुओं से सुरक्षा सुनिश्चित होगी।

भाषा यासिर मनीषा

मनीषा