Mahakal Bhasma Aarti: महाकाल भस्म आरती के बदले गए नियम, अब 3 महीने पहले करा सकेंगे बुकिंग, यहां जानें पूरी प्रक्रिया |

Mahakal Bhasma Aarti: महाकाल भस्म आरती के बदले गए नियम, अब 3 महीने पहले करा सकेंगे बुकिंग, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

Mahakal Bhasma Aarti: महाकाल भस्म आरती के बदले गए नियम, अब 3 महीने पहले करा सकेंगे बुकिंग, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

Edited By :   Modified Date:  June 7, 2024 / 06:37 AM IST, Published Date : June 7, 2024/6:37 am IST

उज्जैन। Mahakal Bhasma Aarti: मध्य प्रदेश के उज्जैन महाकाल मंदिर में हर साल लाखों भक्तों का जमावड़ा लगता है। विश्व प्रसिध्द महाकाल के इस मंदिर में देश-विदेश से श्रध्दालु पहुंचते हैं। यहां भस्म आरती देखने के लिए श्रद्धालु लंबी-लंबी लाइनें लगाते हैं, लेकिन अब भस्म आरती की बुकिंग 3  महीने पहले से कराई जा सकेगी, लेकिन अब इस भस्म आरती को लेकर व्यवस्था में बदलाव कर दिया गया है। जुलाई महीने के लिए 9100 श्रद्धालुओं की अर्जी मंजूर हुई है।

Read More: Aaj Ka Rashifal 07 June 2024: आज इन राशियों पर बरसेगी देवी लक्ष्मी की कृपा, मिलेगा सर्वार्थ सिद्धि योग का लाभ 

दरअसल, मंदिर समिति ने अब एक माह पहले अनुमति जारी कर रही है। समिति ने अब तक एक से 31 जुलाई के लिए 9135 लोगों को अनुमति जारी कर दी है। अब खाली रह गईं 3242 सीटों पर अनुमति के लिए प्रतीक्षा सूची में शामिल श्रद्धालुओं को सूचना भेजी जा रही है। भस्म आरती में लगातार हो रही गड़बड़ी के चलते देशभर के श्रद्धालु ऑनलाइन भस्म आरती बुकिंग 15 दिन पहले खुलने के कारण परेशान होते थे। ऑनलाइन परमिशन के लिए 15 दिन पहले विंडो खुलती थी जो कि सुबह 8 बजे खुलती और कुछ ही देर में फुल हो जाती थी।

Mahakal Bhasma Aarti: श्रद्धालुओं को अपनी भस्म आरती बुकिंग की जानकारी उनके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर भेजी जाएगी। श्रद्धालुओं को 24 घंटे के अंदर निर्धारित शुल्क जमा करना होगा। 24 घंटे के अंदर पास नहीं जनरेट करने पर श्रद्धालु की रिक्वेस्ट कैंसल कर दी जाएगी और वेटिंग लिस्ट की मैरिट के आधार पर अन्य श्रद्धालु की रिक्वेस्ट स्वीकार की जाएगी।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsAp