Sainik school in MP

संघ के 100 साल पूरे होने पर खुलेंगे सैनिक स्कूल, 21 सैनिक स्कूलों को मिली मंजूरी, यहां खोलने की मिली मंजूरी

Sainik school in MP बुधनी में खुलेगा संघ का निजी सैनिक स्कूल, बगवाड़ा गांव में खुलेगा सैनिक स्कूल, विद्या भारती संस्था खोलेगी स्कूल

Edited By :   Modified Date:  January 15, 2023 / 10:39 AM IST, Published Date : January 15, 2023/10:36 am IST

Sainik school in MP: भोपाल। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की संस्था विद्या भारती देश और मध्यप्रदेश के बीचों बीच देश का सबसे आधुनिक प्राइवेट सैनिक स्कूल खोलने जा रहा है। खास बात यह है कि इस स्कूल की शुरुआत संघ स्थापना के 100 वर्ष पूरे होने पर वर्ष 2025 में की जाएगी। एक बात और इस स्कूल को खास बनाती है कि यह प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के विधानसभा क्षेत्र बुधनी में बगवाड़ा गांव में नर्मदा तट के समीप बनाया जाएगा। स्कूल करीब 50 एकड़ में फैला होगा।

Sainik school in MP: शुरूआती तौर पर स्कूल के लिए 40 एकड़ जमीन विद्याभारती को मिल चुकी है। यह सैनिक स्कूल अपने आप में अनोखा होगा जो आधुनिक मापदंडों और प्राचीन भारतीय सामरिक विरासत को अपने में समेटे होगा। इस स्कूल का मास्टर प्लान तैयार करने के लिए जल्द ही भोपाल में विद्याभारती एक बड़ी बैठक होने जा रही है।

Sainik school in MP: इसमें स्कूल के वास्तुशिल्प, संसाधनों को लेकर चर्चा होगी। स्कूल का मास्टर प्लान तैयार करने के लिए नासिक के भोंसला मिलिट्री स्कूल से लेकर देश प्रमुख के सरकारी सैनिक स्कूलों का अध्ययन कराया जा रहा है। स्कूल का आकार कितना बड़ा होगा, भविष्य में कितना विस्तार हो सकेगा, इस पर मंथन का दौर चल रहा है। निर्माण पर आने वाले खर्च के लिए धन राशि समाज और दानदाताओं से जुटाने की योजना है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें