Maheshwari Samaj Announcement

Reward On Third Children : तीसरा बच्चा पैदा करने पर 51 हजार रूपए का इनाम! इस समाज ने क्यों लिया ये फैसला.. जानें

Reward On Third Children : तीसरा बच्चा पैदा करने पर 51 हजार रूपए का इनाम! इस समाज ने क्यों लिया ये फैसला.. जानें

Edited By :   Modified Date:  August 23, 2024 / 07:50 PM IST, Published Date : August 23, 2024/7:50 pm IST

भोपाल : Maheshwari Samaj Announcement एमपी में माहेश्वरी समाज ने घटती जनसंख्या पर चिंता जाहिर की है और घोषणा की है कि अपने समाज में तीसरी संतान को जन्म देने वाले दम्पतियों को 51 हजार रुपए का पुरस्कार व सम्मान दिया जाएगा। इस ऐलान ने कई लोगों को हैरान कर दिया है।

Maheshwari Samaj Announcement एक तरफ सरकारें जहां जनसंख्या नियंत्रण के लिए जागरूकता फैला रही हैं। वहीं मध्य प्रदेश में माहेश्वरी समाज की घटती आबादी को लेकर समाज के लोग बेहद चिंतित हैं। जिसके फलस्वरूप समाज की आबादी को बढ़ाने के लिए माहेश्वरी समाज एक ऑफर लेकर आया है। माहेश्वरी समाज ने फैसला लेते हुए कहा है कि जिनका तीसरा बच्चा पैदा होगा, उसे हम 51,000 रुपए का इनाम देंगे। साथ ही समाज उन्हें सम्मानित भी करेगा। अखिल भारतीय माहेश्वरी समाज के कार्य समिति ने यह निर्णय लिया है।

Read More : Hartalika Teej Vrat Katha: हरतालिका तीज के दिन व्रती महिलाएं जरूर करें इस कथा का पाठ, मिलेगा अखंड सौभाग्यवती भव: का आशीर्वाद

तीसरी संतान होने पर 51 हजार रूपए का इनाम और मिलेगा सम्मान

बता दें कि माहेश्वरी समाज के लोग कारोबार से जुड़े हैं। अखिल भारतीय माहेश्वरी समाज के कार्यकारी सदस्य रमेश माहेश्वरी का कहना है कि देश में माहेश्वरी समाज की घटती जनसंख्या को देखते हुए समाज ने निर्णय लिया है कि जिस दंपत्ति के यहां तीसरी संतान का जन्म होगा उसे 51 हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि समाज का सर्वेक्षण कराने पर यह जानकारी मिली कि समाज की आबादी अब घटकर 8 लाख रह गई है, जो पहले 15-16 लाख हुआ करती थी। ऐसी स्थिति चिंता का विषय है। इसलिए यह फैसला करना आवश्यक हो गया ताकि समाज की आबादी फिर से बढ़ाई जा सके।

रमेश माहेश्वरी ने समाज की घटती आबादी का कारण बताया

Maheshwari Samaj Announcement रमेश माहेश्वरी के अनुसार, पहले की तुलना में अब परिवारों में एक या अधिकतम दो बच्चों का चलन हो गया है। साथ ही आधुनिक सोच और पति-पत्नी दोनों के कामकाजी होने के कारण बड़े परिवार का संचालन संभव नहीं हो पाता, जो समाज की आबादी घटने का एक बड़ा कारण है। पहले चार-पांच बच्चे भी होते थे। अभी के समय में लोग 1-2 से अधिक बच्चे नहीं रख रहे हैं। उनका कहना है कि इसके पीछे करियर भी है कि लोग देर से शादी कर रहे हैं।

गौरतलब है कि वर्तमान समय में सरकारें नारा देती है कि हम दो हमारे दो और तीसरा बच्चा होने पर लोगों को कई सरकारी सुविधाओं से भी वंचित कर दिया जाता है। इसी बीच माहेश्वरी समाज के घोषणा की खूब चर्चा हो रही है। इस ऐलान ने कई लोगों को आश्चर्य में डाल दिया है, खासकर उन लोगों को जो जनसंख्या नियंत्रण का समर्थन करते हैं।

Read More : High Court’s direction for Gariaband : गरियाबंद जिले में साफ और सुरक्षित पानी उपलब्ध करवाए शासन, हाईकोर्ट ने दिए निर्देश

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers