Dhan Kharidi Online Registration MP

Dhan Kharidi Online Registration MP : आज से शुरू होगा धान खरीदी के लिए पंजीयन, घर बैठे भी कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन, जानें कैसे..

Dhan Kharidi Online Registration MP : समर्थन मूल्य पर धान, ज्वार एवं बाजरा उपार्जन के लिए कृषकों का पंजीयन आज से प्रारंभ होगा।

Edited By :   Modified Date:  September 19, 2024 / 08:02 AM IST, Published Date : September 19, 2024/7:57 am IST

जबलपुर। Dhan Kharidi Online Registration MP: खरीफ विपणन वर्ष 2024-25 में समर्थन मूल्य पर धान, ज्वार एवं बाजरा उपार्जन के लिए कृषकों का पंजीयन आज से प्रारंभ होगा। किसानों का पंजीयन 4 अक्टूबर तक किया जाएगा। 5 लाख 50 हजार मीट्रिक टन धान खरीदी का जिला प्रशासन का लक्ष्य है। बालाघाट में पदस्थ मार्कफेड के अधिकारी विवेक तिवारी को जबलपुर का दिया गया है।

read more : डोनाल्ड ट्रंप और PM मोदी के बीच संबंध मधुर.. पूर्व राष्ट्रपति के करीबी का बड़ा बयान, जानें क्या होंगे इस मुलाकात के मायने

मोबाइल से घर बैठे करें पंजीयन

जिले में किसानों के पंजीयन के लिए 55 समिति स्तरीय केंद्र बनाए जाएंगे। कलेक्टर कार्यालय की खाद्य शाखा के अनुसार किसान अपना पंजीयन एमपी किसान एप पर स्वयं के मोबाइल से घर बैठे भी करा सकते हैं अथवा ग्राम पंचायत कार्यालय में स्थापित सुविधा केन्द्र, जनपद पंचायत कार्यालयों में स्थापित सुविधा केन्द्र, तहसील कार्यालयों में स्थापित सुविधा केन्द्र तथा सहकारी समितियों या सहकारी विपणन संस्थाओं में जाकर भी पंजीयन कराया सकेगा। इन केंद्रों पर किसानों का पंजीयन निःशुक्ल किया जायेगा। जबकि एमपी ऑनलाइन कियॉस्क, कॉमन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केंद्र एवं साईबर कैफे पर निर्धारित शुल्क देकर किसान अपना पंजीयन करा सकेंगे।

सिकमी अथवा बटाईदार एवं वन प‌ट्टाधारी किसानों के पंजीयन की सुविधा केवल निर्धारित सहकारी समिति एवं सहकारी विपणन संस्था स्तर पर ही उपलब्ध होगी।किसानों को समर्थन मूल्य पर उपज के विक्रय के लिये पंजीयन कराने हेतु सभी आवश्यक दस्तावेज लेकर पंजीयन केंद्र पहुंचना होगा।

आधार से जोड़ लें खाता

फसल बिक्री की राशि सीधे किसान के आधार से जुड़े बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। किसानों से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में ही बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड जैसी जानकारी ली जाएगी। ध्‍यान रखें कि आपका बैंक खाता आधार से लिंक हो। वहीं जिला कलेक्टरों को आधार पंजीकरण केंद्रो को सक्रिय रखने के कहा गया है, ताकि प्रक्रिया पूरी करने को लेकर किसानों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

 
Flowers