employees will get 64 percent dearness allowance in next budget

MP DA Hike Update: प्रदेश के कर्मचारियों को अगले बजट में 64 प्रतिशत तक मिलेगा महंगाई भत्ता, सीधे 18 फीसदी डीए बढ़ाने की तैयारी

MP DA Hike Update: वित्तीय वर्ष 2025-26 के लिए सरकार ने 64 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ते के लिए राशि रखने के निर्देश दिए हैं। यदि इसके अनुसार महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी होती है तो आने वाले वित्तीय वर्ष में कर्मचारियों का डीए 18 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा।

Edited By :   Modified Date:  September 26, 2024 / 04:12 PM IST, Published Date : September 26, 2024/4:11 pm IST

भोपाल: MP DA Hike Update, मध्य प्रदेश के सात लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों को अगले बजट यानि वर्ष 2025-26 में 64 प्रतिशत तक महंगाई भत्ता मिलेगा, पेंशनरों के लिए भी इसी हिसाब से महंगाई राहत का प्राविधान रखा जाएगा। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं।

साथ ही यह भी जानकारी मिली है कि वार्षिक वेतन वृद्धि तीन प्रतिशत की दर से होगी तो संविदा कर्मचारियों के पारिश्रमिक में चार प्रतिशत की वृद्धि के हिसाब से राशि रखी जाएगी। वित्त विभाग ने सभी विभागों को निर्देश दिया है कि वेतन-भत्ते मद के लिए कर्मचारियों की संख्या और आने वाले समय में होने वाली भर्ती के अनुसार आकलन कर प्रस्ताव प्रस्तुत करें।

read more:  डिज्नी के साथ विलय से पहले नीता, आकाश अंबानी वायकॉम18 के निदेशक मंडल में शामिल

56 प्रतिशत का रखा प्रविधान, 46 मिल रहा

MP DA Hike Update सभी विभागों में वेतन-भत्ते के लिए बजट में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनरों की महंगाई राहत के लिए 56 प्रतिशत के हिसाब से प्रविधान रखा गया है। हालांकि, अभी 46 प्रतिशत की दर से ही महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। जबकि, भारत सरकार इसे बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर चुकी है।

प्रदेश में अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों को 50 प्रतिशत की दर से ही महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। कर्मचारी भी चार प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। सूत्रों के अनुसार दीपावली के आसपास मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता में इजाफा की घोषणा कर सकते हैं।

read more:  ब्रिटेन ने इजराइल-हिजबुल्ला के बीच पूर्ण युद्ध को टालने के लिए तुरंत युद्धविराम का आह्वान किया

वहीं वित्तीय वर्ष 2025-26 के लिए सरकार ने 64 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ते के लिए राशि रखने के निर्देश दिए हैं। यदि इसके अनुसार महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी होती है तो आने वाले वित्तीय वर्ष में कर्मचारियों का डीए 18 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा। इसके साथ ही वार्षिक वेतन वृद्धि और संविदा कर्मचारियों के पारिश्रमिक में वृद्धि के लिए वर्तमान वित्तीय वर्ष की तरह की प्रविधान रखा जाएगा।

योजनाओं का आकलन कर समाप्त या समाहित करने के निर्देश

इसके अलावा सरकार द्वारा सभी विभागों से ऐसी सभी योजनाओं का आकलन भी कराया जा रहा है, जिनकी अब उपयोगिता नहीं है। इन्हें समाप्त करने या अन्य योजनाओं में समाहित किया जाएगा। इसके लिए सभी विभागों से एक-एक योजना का पिछले वर्षों की उपलब्धि के आधार पर आकलन करने कहा गया है।

read more:  मोदी ने शतरंज खिलाड़ियों के साथ एआई और भारत की खेल शक्ति पर चर्चा की

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

7th pay,
7th pay commission,
7th pay matrix,
7th pay commission date,
7th pay commission salary,
7th pay commission karnataka,
7th pay commission latest news,
7th pay commission pay matrix,
7th pay commission pay scales,
7th pay commission news,
7th pay commission salary calculator,